सीधी: नुक्कड़ नाटक के माध्यम से महिलाओं के अधिकारों एवं सम्मान के प्रति किया गया जागरूक

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
सीधी: नुक्कड़ नाटक के माध्यम से महिलाओं के अधिकारों एवं सम्मान के प्रति किया गया जागरूक

डिजिटल डेस्क, सीधी। सीधी मध्यप्रदेश शासन द्वारा संचालित महिलाओं के विरुद्ध होने वाले अपराध की रोकथाम हेतु जन-जागरूकता अभियान "सम्मान" के अंतर्गत कलेक्टर रवींद्र कुमार चौधरी एवं पुलिस अधीक्षक पंकज कुमावत के निर्देशानुसार सोनांचल बस स्टैंड सीधी में, पूजा पार्क के पास और गांधी चौराहा के पास रंगदूत समाजसेवा शिक्षण समिति सीधी द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से महिलाओं के विरुद्ध होने वाले अपराध को रोकने के लिए आम जन को जागरुक किया गया।

इस अवसर पर जिला कोतवाली प्रभारी हितेंद्रनाथ शर्मा, यातायात प्रभारी एस.पी. शुक्ला जी, वाहन श्रमिक संघ अध्यक्ष सुरेश सिंह ,वाई.पी. शुक्ला कानून मंत्री वाहन श्रमिक संघ व कई नागरिक उपस्थित रहे। नुक्कड़ नाटक के कलाकारों द्वारा नाटक में बताया गया कि प्रत्येक व्यक्ति को महिला और बच्चों का सम्मान आगे आकर करना चाहिए। वहीं महिलाओं की सुरक्षा को लेकर पुलिस का सहयोग करना होगा ताकि पुलिस महिलाओं को पूर्णतः सुरक्षा का वातावरण दे सकें। महिलाओं को महिला सशक्तिकरण, सुरक्षा व सम्मान के लिए संचालित योजनाओं की जानकारी दी। वहीं शिक्षा के आभाव मे बाल विवाह से महिलाएं आगे नहीं बढ़ पाती , इस रूढ़ीवादी सोच से हमें ऊपर उठने की जरूरत है। महिलाओं-बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान ,स्वावलंबन व शिक्षा के लिए हम सभी को अपने दायित्वों का निर्वहन करना होगा। हमें शपथ लेने की जरूरत है कि हम महिलाओं-बालिकाओं का सम्मान करेंगे। इसी के साथ ही हम सभी लोगों को धारा-354, धारा 376 को भी पढ़ने व समझने की जरूरत है, तभी हम जागरूक होंगे। कलाकारों में कुलदीप सोनी, सुनील रावत, रवित मिश्रा, अनंत मिश्रा, रोशन अवधिया प्रभावशाली तरीके से अपना अभिनय प्रस्तुत किया।

कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी एवं पुलिस अधीक्षक पंकज कुमावत द्वारा कलाकारों की सराहना करते हुए आम जन से कहा गया कि जिस प्रकार नाटक में महिलाओं की अस्मिता की रक्षा एवं उनके अधिकारों की बात हुई। वैसे ही समाज के सभी लोगों को अपना कर्तव्य समझना होगा और महिलाओं की सुरक्षा और उनके सम्मान के लिए आगे आना होगा। "महिला का सम्मान,असली हीरो की पहचान" नारे को साकार करना होगा। कार्यक्रम के अंत में हस्ताक्षर अभियान चला कर सभी नागरिकों से हस्ताक्षर लिए गए।

Created On :   16 Jan 2021 8:28 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story