इस महीने दस करोड़ यूनिट तक जा सकती है जिले की बिजली खपत

The districts electricity consumption can go up to 100 million units this month.
इस महीने दस करोड़ यूनिट तक जा सकती है जिले की बिजली खपत
इस महीने दस करोड़ यूनिट तक जा सकती है जिले की बिजली खपत

डिजिटल डेस्क  छतरपुर । कोरोना के चलते हुए लॉक डाउन से भले ही अन्य चीचों की खपत कम हो गई हो, लेकिन घरेलू बिजली की खपत में बढ़ोतरी हुई है। खपत बढऩे के पीछे की मुख्य वजह लोगों के घरों में रहना और गर्मी का असर बढ़ जाना है। बिजली विभाग के जानकारों की माने तो इस माह घरेलू बिजली की खपत और बढ़ेगी। मार्च माह में जहा 8 करोड़ यूनिट बिजली की खपत जिले में हुई थी, वहीं अप्रैल माह में यह आंकड़ा दस करोड़ यूनिट तक पहुंच सकता है। हालांकि कमर्शियल बिजली की खपत कम होने से बिजली की कमी नहीं होगी।
शहरी क्षेत्र में बढ़ी खपत
मार्च माह में शहरी क्षेत्र में घरेलू बिजली की खपत 40 से 45 लाख यूनिट थी। वहीं अप्रैल माह में यह खपत 60 लाख यूनिट तक पहुंचने की संभावना है। माना जा रहा है कि अभी 14 अप्रैल तक लॉकडाउन की अवधि और रहेगी। यानी 14 अपै्रल तक लोग अपने घरों में ही रहेंगे। लिहाजा बिजली की खपत बढऩा तय है। वहीं गर्मी के चलते अब लोग घरों में कुलर और एसी का भी उपयोग शुरु कर रहे है। जिससे बिजली की खपत बढऩा तय है।
नहीं हुई सरचार्ज की राशि कम
पिछले माह 31 मार्च तक बिजली का बिल जमा करने पर सरचार्ज की राशि बिजली कंपनी द्वारा माफ कर दी गई थी, लेकिन अप्रैल माह में जो लोग मार्च माह का बिल जमा कर रहे हंै। उनकी सरचार्ज की राशि माफ नहीं की जा रही है। बिजली विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सरचार्ज की राशि 31 मार्च तक ही माफ किए जाने के निर्देश कंपनी प्रबंधन द्वारा दिए गए थे।
कमर्शियल बिजली की डिमांड कम
लॉकडाउन के चलते जिले के ज्यादातर उद्योग बंद हो गए हैं। इसके चलते कमर्शियल बिजली की डिमांड कम हो गई है। हालांकि माना जा रहा है कि 14 अप्रैल के बाद फिर से बिजली की डिमांड बढ़ेगी। क्योंकि कुछ दिनों में फसलों की मिजाई के लिए थ्रेसर भी चालू हो जाएंगे, हालांकि बिजली विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बिजली की किसी भी तरह की कमी नहीं है।
 

Created On :   3 April 2020 12:46 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story