10 अप्रैल से मड़वास में रूकने लगेंगी दिल्ली-भोपाल रूट की ट्रेनें, छ:माह का ट्रायल

Trains from Delhi-Bhopal route, six-month trial will start in Baroda from 10th April
10 अप्रैल से मड़वास में रूकने लगेंगी दिल्ली-भोपाल रूट की ट्रेनें, छ:माह का ट्रायल
10 अप्रैल से मड़वास में रूकने लगेंगी दिल्ली-भोपाल रूट की ट्रेनें, छ:माह का ट्रायल

डिजिटल डेस्क सीधी। लंबे जद्दोजहद के बाद अंतत: रेलवे बोर्ड ने सिंगरौली से दिल्ली और भोपाल के लिये चलने वाली साप्ताहिक ट्रेनों के मड़वास में स्टापेज की हरी झण्डी दे दी है। बोर्ड द्वारा रेलवे महाप्रबंधक को लिखे पत्र में कहा है कि 6 माह के लिये ट्रायल बेस पर 10 एवं 11 अप्रैल को ट्रेनों का स्टापेज शुरू किया जायेगा।
सांसद ने की थी पहल
उल्लेखनीय है कि बीते वर्ष जब सीधी मुख्यालय में रेल मंत्री व प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आये थे तो बाकायदा सिंगरौली से दो नई ट्रेनों की सीधी सांसद की मांग पर रेल मंत्री द्वारा घोषणा की गई थी। सांसद ने प्रयास कर दोनों ट्रेनों का सिंगरौली से शुभारम्भ भी करा दिया। दोनों ट्रेनों के उद्घघााटन कार्यक्रम में वीडियो कांफ्रेंसिंग से तत्कालीन रेल मंत्री सुरेश प्रभु सांसद को पूरा श्रेय देते नजर आये। किन्तु दोनों ट्रेनों का जो शेड्यूल तय हुआ उसमे सीधी जिले के मडवास स्टेशन का स्टापेज ही नहीं था। यह देखते ही जहां सीधी के आम जन मानस की खुशी थोड़ी फीकी हुई । इसके बाद सांसद ने लगातार रेल मंत्री व मंत्रालय के अधिकारियो से पहल कर यह कार्य करा दिया। रेल मंत्रालय ने सिंगरौली से नई दिल्ली व भोपाल दोनों ट्रेनों के मडवास ग्राम स्टेशन पर रोकने का नोटीफिकेशन जारी कर दिया है। अब सीधीवालों को 10 अप्रैल से से इस सुबिधा का लाभ मिलने लगेगा। इसी के साथ रेल विभाग ने सीधी सांसद को पत्र लिख कर अवगत कराया है कि आप की मांग पर दोनों ट्रेनों का स्टापेज मडवास स्टेशन पर प्रारंभ  करने की अनुमति प्रदान कर दी गई है।
तकनीकी कार्रवाई पूर्ण होने में लगा समय:सांसद
सांसद श्रीमती रीती पाठक ने कहा कि जो जिम्मेदारी मुझे जनता ने दी है उस पर खरा उतरने का प्रयास करूंगी यह उपलब्धि भी इसी प्रयास का परिणाम है। सिंगरौली से दिल्ली व भोपाल के लिए चलने वाली दोनों ट्रेनों का मडवास ग्राम स्टेशन में रुकना पहले से तय था किन्तु रैक उपलब्ध न होने के कारण उद्घाटन के समय इसे अमल में नहीं लाया जा सका था। तकनीकी कार्यवाही पूर्ण करने में इतना समय लग गया किन्तु अब खुशी की बात है कि सीधीवासी भी दोनों ट्रेनों की सुबिधा निर्बाध रूप से ले सकेगे।

जिपं अध्यक्ष भी कर चुके हैें आंदोलन
सिंगरौली से दिल्ली और भोपाल के लिये शुरू हुई सुपरफास्ट साप्ताहिक ट्रेनों के मड़वास में स्टापेज की मांग को लेकर जिला पंचायत अध्यक्ष अभ्युदय सिंह राज आंदोलन कर चुके हैं। इसके पहले महापंचायत का आयोजन किया और फिर मड़वास में ही रेल रोंको आंदोलन किया। हालांकि आंदोलन के ठीक पहले ही मड़वास में ट्रेनों के स्टापेज की बात तय हो चुकी थी किंतु तकनीकी कारणों से घोषणा नहीं हो पाई थी। इस बीच जब सभी समस्याएं दूर हो गई  तो रेलवे बोर्ड ने महाप्रबंधक को पत्र लिखकर ट्रेनों के स्टापेज की तिथि तय कर दी।

 

Created On :   7 April 2018 7:50 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story