जंगली सुअर का मांस पका रहे दो आरोपी गिरफ्तार- वन्य प्राणी के शिकार का मामला

Two accused arrested for baking wild pork in village, chhatarpur
जंगली सुअर का मांस पका रहे दो आरोपी गिरफ्तार- वन्य प्राणी के शिकार का मामला
जंगली सुअर का मांस पका रहे दो आरोपी गिरफ्तार- वन्य प्राणी के शिकार का मामला

डिजिटल डेस्क, छतरपुर। खजुराहो थानांतर्गत ग्राम पंचायत टिकुरी के सहग्राम कछियाना में 21 अप्रैल को दोपहर लगभग 11.30 बजे दो घरों में अलग-अलग जंगली सुअर का मांस पकाने की जानकारी  मिली। मुखबिर द्वारा सूचना प्राप्त होने पर वन परिक्षेत्र अधिकारी लवकुशनगर (खजुराहो) जेपी मिश्रा के नेतृत्व में वन विभाग के अमले ने मौके पर पहुंचकर ग्राम कछियाना में प्रकाश पिता लल्लू कुशवाहा तथा द्वारका पिता कटुआ कुशवाहा के घर से जंगली सुअर के पक रहे मांस को बर्तनों सहित जब्त कर लिया। 

घर पर पका रहे थे मांस 
प्रकरण की जानकारी प्राप्त होने पर डीएफओ अनुपम सहाय के निर्देश पर वन विभाग के अमले ने आरोपियों की धरपकड़ कार्रवाई की काफी मशक्कत के बाद घर से मांस पकाते भागे आरोपी प्रकाश कुशवाहा तथा द्वारका कुशवाहा को पकड़ लिया गया। पकड़े गए आरोपियों से हुई पूछताछ में शिकार करने वाले एक और पकड़े गए आरोपी पकिया पता लल्लू कुशवाहा की निशानदेही पर शिकार स्थल पर पहुंचकर वन विभाग की जांच दल ने साक्ष्य के रूप में शिकार किए गए जंगली सुअर के खून से सनी लकड़ियां, प्लास्टिक की बोरी तथा मांस के छोट-छोटे टुकड़े करने वाला हंसिया बरामद किया, जबकि दो अन्य शिकार के आरोपी कंदी कुशवाहा तथा भाई लाल कुशवाहा फरार हैं, जिनकी तलाश में वन विभाग की टीम जगह-जगह तलाशी की जा रही है।

पन्ना टाइगर रिजर्व के बफर जोन में राजगढ़ के पास जंगल में बनी तलैया नोंदिया बीहर के पास जगह-जगह पानी के गड्ढे हैं, जहां पर गर्मी से बचने वन्य प्राणी आ जाते हैं। इसी का फायदा उठाकर आदतन शिकारी वन्य प्राणी का शिकार कर लेते हैं। जिनमें क्षेत्र के बड़े बड़े प्रभावशाली लोग भी शामिल हैं। वन विभाग ने पकड़े गए आरोपियों पर वन्य प्राणी अधिनियम तहत प्रकरण दर्ज किया। जिसमें आरोपियों को तीन वर्ष तक की कैद हो सकती है। वन विभाग ने आरोपियों को व्यवहार न्यायालय राजनगर में पेश कर दो को न्यायिक हिरासत में भेजने तथा मुख्य आरोपी में शामिल पलिया की रिमांड की मांग की तथा सुअर के मांस के टुकड़े और प्राप्त साक्ष्य के नमूने जांच के लिए शोधशाला जबलपुर भेज दिए।

 

Created On :   24 April 2018 8:25 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story