सीमेंट प्लांट से विस्फोटक सामग्री की चोरी करने पर दो आरोपी गिरफ्तार

Two accused arrested for stealing explosive material from cement plant
सीमेंट प्लांट से विस्फोटक सामग्री की चोरी करने पर दो आरोपी गिरफ्तार
आरोपियों के कब्जे से सोलर कास्ट बूस्ट, इलेक्ट्रानिक डेटोनेटर व अन्य सामग्री जब्त सीमेंट प्लांट से विस्फोटक सामग्री की चोरी करने पर दो आरोपी गिरफ्तार


डिजिटल डेस्क सीधी। जिले के रामपुर नैकिन थानांतर्गत ग्राम सरदा निवासी दो आरोपियों को सतना पुलिस द्वारा सीमेंट फैक्ट्री के विस्फोटक मैगजीन की चोरी किये जाने पर गिरफ्तार किया गया है। पुलिस द्वारा आरोपियों के कब्जे से 174 नग सोलर कास्ट बूस्ट, 27 नग शांख बूस्टर 75.06 केएच, 506 नग इलेक्ट्रानिक डेटोनेटर बरामद किया गया है।
जानकारी के अनुसार सरदा निवासी जगबंधन लोनिया उर्फ पाण्डे एवं ललाऊ लोनिया पिता बाबूलाल लोनिया को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। बताया गया है कि बघवार अंचल के ग्राम पंचायत पटना के सरदा में निवासरत लोनिया परिवार के आतंक से समूचा क्षेत्र दहशत में है। पिछले दिनों अल्ट्राटेक सीधी सीमेंट प्लांट के मैगजीन स्थल से हुई चोरी तथा सतना जिले की पुलिस की सक्रियता से लोनिया परिवार के शातिर बदमाशों के चंगुल से चोरी हुई विस्फोटक सामग्री की बरामदगी की गई है। इस मामले में अन्य आरोपी भी शामिल हैं लेकिन वह पुलिस गिरफ्त से बाहर हैं। इसी वजह से क्षेत्र के लोगों में दहशत है कि शातिर बदमाश कभी भी यहां बड़ी वारदात को अंजाम दे सकते हैं। सीमेंट प्लांट के विस्फोटक सामग्री को चुराकर लोनिया परिवार के बदमाशों द्वारा आतंक फैलाकर क्षेत्र में भारी तवाही करने की कार्ययोजना बनाई गई थी। प्रथम दृष्टया पुलिस ने उनकी पूरी कार्ययोजना पर पानी फेर दिया है। दरअसल बघवार अंचल के सरदा ग्राम में लोनिया परिवार के 200 महिला, पुरूष निवासरत हैं। इनका मुख्य पेशा आपराधिक है। इनके द्वारा पूर्व में भी राहगीरों को लूटना, मारपीट करना, सेंधमारी कर घरों से सामग्री चुराना, जंगली जानवरों को मारकर शिकार करना, शराब बनाकर पीना तथा बेचना आदि जघन्य कृत्यों से लिप्त रहे हैं। बीते दो वर्ष पूर्व एक युवती के साथ बलात्कार तथा 4 मई 2021 को गोला बारूद के जरिए किये गये जानलेवा हमला में कई लोगों को गंभीर रूप से घायल करना शामिल है। फलस्वरूप लगभग 8 बदमाश पुलिसिया कार्यवाही के बाद न्यायालयीन कार्यवाही से जेल में बंद हैं जबकि 4 शातिर बदमाश पुलिस की गिरफ्त से बाहर हैं।  यह गिरोह आए दिन बड़ी वारदातों को अंजाम देने में जुटा हुआ है। स्थिति यह है कि बाणसागर नहर के सड़क के किनारे निवासित लोनिया परिवार की दहशत से पटना, सरदा, बघवार, भरतपुर, चोरगड़ी, मझिगवां, करियाझर, मलगांव, पिपरांव, बुढग़ौना, धौरहरा, खारा, खरहना, हिनौती, अरगट, जुड़मानी आदि गांवों के निवासियों का सड़क मार्ग से निकलना मुश्किल होने लगा है। वहीं सीमेंट प्लांट आने-जाने वाले लोग भी इनकी हरकत से खतरे में रहते हैं। हालांकि अल्ट्राटेक सीमेंट प्लांट सीधी बघवार की विस्फोटक सामग्री स्थल सतना जिले के थाना रामनगर अंतर्गत होने के कारण प्लांट प्रबंधन द्वारा रिपोर्ट रामनगर थाना में दर्ज करायी गई थी। जिसे गंभीरता पूर्वक लिया जाकर सतना पुलिस की सक्रियता से माल बरामद कर आरोपियों के विरूद्ध प्रकरण दर्ज किया गया है। ग्रामीणों का कहना है कि सतना पुलिस द्वारा विस्फोटक सामग्री को बरामद करने एवं दो आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद से ही काफी संतुष्ट नजर आ रही है।
 फरार आरोपियों को गिरफ्तार करने की मांग
बघवार अंचल के दहशतजदा ग्रामीणों द्वारा पुलिस के बड़े अधिकारियों से मांग की गई है कि लोनिया परिवार के दहशत को पूरी तरह से समाप्त किया जाय। घटना में शामिल जो आरोपी अभी पुलिस की गिरफ्त से बाहर हैं उनकों भी जल्द से जल्द जेल के अंदर किया जाय। अन्यथा मौका पाने पर फरार बदमाशों द्वारा क्षेत्र में फिर से कोई बड़ी वारदात को अंजाम दिया जाएगा। ग्रामीणों का कहना है कि बीते 4 मई को लोनिया परिवार द्वारा गोली चलाकर जानलेवा हमला करने से आहत हुए ग्राम पटना के ऋषिराज मिश्रा, ओंकार मिश्रा, धीरेन्द्र, शिवेन्द्र, सचिन, रोहित, शैलेश, चन्द्रमणि मिश्रा सहित इनके पूरे परिवार को जान से खत्म करने की धमकी लगातार लोनिया परिवार द्वारा दी जा रही है। जिसकी रिपोर्ट पिपरांव पुलिस चौकी में फरियादी ऋषिराज मिश्रा द्वारा की गई है। क्षेत्र के पुष्पराज तिवारी राष्ट्रीय भारत मंच, राजीवलोचन तिवारी, पूर्व सरपंच संतोष तिवारी, सेवा निवृत्त सैनिक राममणि द्विवेदी, समाजसेवी सुरेन्द्र तिवारी, शेषमणि तिवारी, रामनिवास तिवारी, नीरज मिश्रा, उपसरपंच मुकेश तिवारी, पूर्व सरपंच अशोक सिंह, संजय सिंह, रूपेश सिंह, युवा मोर्चा के अरमान सिंह, मनोज द्विवेदी, रजनीश सिंह सहित क्षेत्र के गणमान्य लोगों के साथ ही जनप्रतिनिधियों ने ग्राम सरदा में निवासित बदमाश लोनिया परिवार के कृत्यों पर कड़ाई से अंकुश लगाने की मांग की है। यदि बदमाशों के विरूद्ध सार्थक कार्यवाही नहीं होती तो ग्रामीणजन जनांदोलन हेतु मजबूर होंगे।

Created On :   10 Nov 2021 5:27 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story