यूक्रेन में फंसे छात्रों की मदद के लिये यूपी सरकार ने जारी किया टोल फ्री नम्बर

UP government issued toll free number to help students trapped in Ukraine
यूक्रेन में फंसे छात्रों की मदद के लिये यूपी सरकार ने जारी किया टोल फ्री नम्बर
लखनऊ यूक्रेन में फंसे छात्रों की मदद के लिये यूपी सरकार ने जारी किया टोल फ्री नम्बर

 डिजिटल डेस्क, लखनऊ। यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों के प्रति चिंता का इजहार करते हुये उत्तर प्रदेश सरकार ने पीडि़त लोगों की मदद के लिये शुक्रवार को हेल्प लाइन नम्बर जारी किये हैं।
सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि यूक्रेन में इमरजेंसी के हालात बने हुये है। ऐसे में सरकार ने उत्तर प्रदेश के विद्यार्थी/व्यक्ति, जो अभी यूक्रेन में हैं उन तक सहायता पहुंचाने के लिए केन्द्र सरकार ने इंतजाम किये है। विदेश मंत्रालय एवं यूक्रेन की राजधानी कीव में भारतीय दूतावास से तालमेल के लिये प्रदेश सरकार ने राहत आयुक्त एवं राजस्व विभाग के सचिव रणवीर प्रसाद को नोडल अधिकारी नामित किया है। इस सम्बन्ध में अपर मुख्य सचिव राजस्व मनोज कुमार सिंह द्वारा अधिसूचना जारी कर दी गयी है। अधिसूचना के अनुसार नोडल अधिकारी विदेश मंत्रालय एवं भारतीय दूतावास के साथ समन्वय स्थापित करते हुए उत्तर प्रदेश के नागरिकों के स्वदेश लौटने की कार्यवाही को फेसिलिटेट करेंगे। राज्य सरकार ने प्रदेश में राज्य कन्ट्रोल रूम (247) स्थापित किया गया है, जिसका टोल फ्री हेल्पलाइन नं-(0522) 1070, मोबाइल नं0-9454441081 तथा ई-मेल आईडी राहत ञ्चएनआइसी.इन है। सरकार ने यूक्रेन में फंसे यूपी के लोगों से अपील की है कि वे विदेश मंत्रालय एवं भारतीय दूतावास द्वारा समय-समय पर जारी की जाने वाली एडवाइजरी का अनुपालन करें।
गौरतलब है कि यूक्रेन में उत्पन्न आपातकालीन परिस्थितियों के दृष्टिगत यूक्रेन आने-जाने के लिए सभी कॉमर्शियल फ्लाइट बन्द हैं। यूक्रेन का एयर स्पेस भी बन्द है। भारतीय दूतावास, कीव, यूक्रेन में मौजूद सभी भारतीयों (भारतीय विद्यार्थियों व अन्य लोगों) को सम्भावित मदद पहुंचाने के लिए प्रयासरत है। विदेश मंत्रालय, भारत सरकार तथा भारतीय दूतावास, कीव, यूक्रेन द्वारा हेल्पलाइन नम्बर संचालित किये जा रहे हैं।
 

Created On :   26 Feb 2022 8:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story