बारिश में भीगा यूरिया - इफ्को अधिकारी बोले नहीं होता खराब

Urea Soaked in the rain - IFFCO Officer says Would not have been bad
बारिश में भीगा यूरिया - इफ्को अधिकारी बोले नहीं होता खराब
बारिश में भीगा यूरिया - इफ्को अधिकारी बोले नहीं होता खराब

डिजिटल डेस्क हरपालपुर । किसानों को खरीफ सीजन पर बांटने के लिये आई  इफको यूरिया खाद बीती रात तेज आंधी के सथ हुई बारिश में बुरी तरह भीग गई। हरपालपुर रेल्वे स्टेशन पर खुले में रैक पॉइंट पर यह यूरिया खाद रखी थी।  पांच सैकड़ा बैग के लगभग यूरिया खाद पूरी तरह बारिस में भीग गई। यूरिया भीगने में पूरी लापरवाही परिवहन ठेकेदार की है।  इफ्को के अधिकारियों ने सही समय पर यूरिया खाद का परिवहन न होने पर कोई कार्रवाई नहीं की जिससे बारिस में यूरिया भीग गई और यही यूरिया छतरपुर टीकमगढ़ दोनों जिलों में विपरण संघ के गोदामों में भेजा जाने का काम चल रहा। 2 घंटे की बारिस में  खुले में रखा खाद की पूरी तरह पानी में तरबतर हो गया। बोरियों से यूरिया पानी में बह गया लेकिन जिम्मेदार यूरिया ट्रकों में लोड कर सहकारी समितियों की गोदामों परिवहन करने में लगे हैं।

अधिकारियों की लापरवाही
मिली जानकारी के अनुसार झांसी मानिकपुर रेल्वे ट्रेक पर स्थित हरपालपुर रेल्वे स्टेशन पर 30 अप्रैल शाम 6 बजे मालगाड़ी से 58 बोगी में 3770 टन यूरिया खाद की रैक आई जो छतरपुर टीकमगढ़ जिले में विपरण संघ के गोदामों में भेजा जाना था। साथ कुछ प्राईवेट खाद व्यापारियों को दिया जाना था लेकिन परिवहन ठेकेदार इफ्को के अधिकारियों की लापरवाही के चलते समय से यूरिया खाद का परिवहन न होने से बुधवार रात आई तेज आंधी बरिस ओले में रैक पॉइंट पर खुले में पड़ा यूरिया पूरी तरह भीग गया। रैक पॉइंट पर इफ्को के अधिकारियों द्वारा बारिश से बचाव के लिये कोई इंतज़ाम न करने करीब पांच सैकड़ा टन के लगभग यूरिया बारिश में भीग कर खराब हो गया ये यूरिया खरीफ सीजन की फसल के लिये सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों को वितरित होना था यदि बारिश में खराब हुये यूरिया किसानों वितरित किया जाता तो किसानों के खेतों की उर्वरक क्षमता कैसे बढ़ेगी।

खराब नहीं होता खाद
जब इस बारे में इफ्को खाद के मैनेजर ओमवीर सिंह सिकरवार से बात कि उनका कहना था बारिश में भीगने से यूरिया खराब नहीं होता हैं उसे घूप में सूखाने से सही हो जाता हैं। 3770 टन यूरिया की रैंक आई है जिसे छतरपुर टीकमगढ़ जिले के लिये भेजा जाना था।  इफ्को के अधिकारी अनदेखी एवे परिवहन ठेकेदार की लापरवाही से 500 टन यूरिया खराब होने की आशंका व्यक्त की जा रही है।

 

Created On :   3 May 2018 12:19 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story