गांव वाले 4 माह से हैं परेशान, नहीं मिल रहा राशन

Villagers are in trouble,they are not getting ration from 4 months
गांव वाले 4 माह से हैं परेशान, नहीं मिल रहा राशन
गांव वाले 4 माह से हैं परेशान, नहीं मिल रहा राशन

 डिजिटल डेस्क डिण्डौरी। जिले में राशन व्यवस्थाएं कई स्थानों पर चरमराई हुई है, यहां कहीं पीओएस मशीन के बोर्ड खराब होने की बात कही जाती है तो कहीं प्रिंटर और बैटरी चार्ज न होने की शिकायत की जा रही है। जिले में ऐसे 15 मामले पैडिंग पड़े हुए है। वहीं अनेक स्थानों पर सर्वर की समस्या भी सामने आती है और इसके कारण उपभोक्ता सुबह से शाम तक कतार में खड़े रहकर राशन पाने की राह देखता रहता है। जहां से उसे मायूस होकर खाली थैला लेकर वापस घर जाना पड़ रहा है। ऐसा ही मामला जिला मुख्यालय में सामने आया जहां सर्वर न होने के कारण अनेक उपभोक्ताओं को राशन नहीं मिल सका है। यहां आक्रोशित उपभोक्ताओं ने इसकी शिकायत मुख्यमंत्री से भी की है। तदाशय को लेकर सौपे गए ज्ञापन में सैकड़ों उपभोक्ताओं का कहना है कि आए दिन ऐसे हालात बनते है वहीं नए नियमों का हवाला देकर राशन विक्रेता उन्हें वहां से चलता करते है। जिसमें मुख्य रूप से 1 से 20 तारीख तक राशन वितरण के नियम बताए जा रहे है और उसके बाद उपभोक्ताओं को राशन नहीं मिलता जिसके कारण उपभोक्ताओं की खासी भीड़ प्रारंभिक दौर में ही राशन दुकानों पर नजर आती है। जहां एक ओर सर्वर की खराबी से राशन न मिल पाने की शिकायतें सामने आ रही है वहीं इस संबंध में अधिकारियों ने भी कहा है कि बुधवार को सर्वर न रहने के कारण जिले में राशन का वितरण प्रभावित हुआ है और 7 दिसम्बर से वितरण नियमित प्रारंभ हो जाएगा। बताया जाता है कि पूर्व में ऑफ लाइन के चलते राशन वितरण में परेशानी नहीं हो रही थी, लेकिन अब राशन वितरण ऑन लाइन किए जाने से सर्वर की समस्याएं सामने आने लगी है।
मौजूद है सर्विस इंजीनियर
जिले में पीओएस मशीन की तकनीकी खराबी को दूर करने के लिए जिला मुख्यालय में सर्विस इंजीनियर की नियुक्ति की गई है। यहां अनेक स्थानों पर मशीनों की तकनीकी खराबी का मामला भी सामने आता है जिसमें कभी मशीन सेल ट्रांजेक्शन की रिपोर्ट को शो नहीं कर पाती तो कभी मोबीलाइज वर्किंग अवस्था में नहीं होती। इसके अलावा बैटरी की समस्या भी अनेक सोसायटियों में सामने आ रही है जिसके कारण राशन वितरण में दुकानदारों को परेशानी हो रही है और इसकी जानकारी विक्रेताओं द्वारा मुख्यालय को दी जाती है। बताया जाता है कि मशीन सुधार में भी समय लगता है जिसके कारण समय पर राशन वितरण नहीं हो पाता।
इनका कहना है
सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत शहरी क्षेत्र की दुकानों में सर्वर की परेशानी के कारण राशन का वितरण नहीं हो सका जहां जल्द व्यवस्थाएं बनाई जाएगी। यहां सर्विस इंजीनियर को भी मौके पर भेजा गया था। जिसने भी जांच कर पीओएस मशीन को सही पाया है, लेकिन सर्वर के कारण राशन वितरण नहीं हो सका। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में कहीं भी कोई परेशानी सामने नहीं आई है।
शेख एस खान, खाद्य इंस्पेक्टरखाद्य विभाग डिण्डौरी

 

Created On :   7 Dec 2017 7:41 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story