दैनिक भास्कर हिंदी: आज से शुरू  गेहूँ खरीदी ,हर दिन 20 किसानों को भेजे जाएँगे एसएमएस 

April 1st, 2021

डिजिटल डेस्क जबलपुर । गेहूँ की खरीदी 1 अप्रैल गुरुवार से जिले में शुरू कर दी गई । इस बार लगभग 63 हजार किसानों ने अपनी फसल बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है। समर्थन मूल्य पर गेहूँ की खरीदी करने 93 सेंटर बनाए गए हैं जिसमें 26 खरीदी केन्द्रों की जिम्मेदारी महिला स्व-सहायता समूहों को सौंपी गई है। इसके अलावा वेयरहाउस वाले 8 सेंटर भी बनाए गए हैं।  इन स्व-सहायता समूहों को ट्रेनिंग भी दी गई है कि उन्हें खरीदी के दौरान कौन सी  सावधानियाँ बरतनी होंगी। इसके अलावा खरीदी करने हर दिन 20 किसानों को एसएमएस भेजे जाएँगे। जिसमें 15 छोटे किसान और 5 बड़े किसान शामिल रहेंगे। 
साढ़े 5 लाख मीट्रिक टन होगी खरीदी 
समर्थन मूल्य पर इस बार गेहूँ खरीदी का नया रिकॉर्ड बनेगा। अधिकारियों के अनुसार इस बार लगभग साढ़े 5 लाख मीट्रिक टन से ज्यादा की गेहूँ खरीदी की जाएगी। अधिकारियों ने खरीदी के बाद गेहूँ को कहाँ रखा जाना है इसकी तैयारियाँ की जा रही हैं। गोदामों को खाली कराया जा रहा है, वहीं नया साइलो कैप भी तैयार हो रहा है जिससे गेहूँ भंडारण में परेशानी न हो। 18 सौ से ज्यादा के काटे गए नाम रजिस्ट्रेशन के दौरान कई व्यापारियों या फिर ऐसे लोगों ने भी अपने पंजीयन करा लिए थे जिनके नाम पर खेती ही नहीं है। 
इनका कहना है
गेहूँ खरीदी की शुरूआत होने से पहले ही हमारे द्वारा पूरी तैयारी कर ली गई है। महिला स्व-सहायता समूह को ट्रेनिंग दी गई है, वहीं किसानों को एसएमएस भेजने की भी तैयारी हो गई है। 
आशीष शुक्ला जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी 
 

खबरें और भी हैं...