पुणे: गढ़ में अजित पवार को बड़ा झटका, संजोग वाघेरे ने खटखटाया मातोश्री का दरवाजा

गढ़ में अजित पवार को बड़ा झटका, संजोग वाघेरे ने खटखटाया मातोश्री का दरवाजा
  • वाघेरे ने खटखटाया मातोश्री का दरवाजा
  • भूतपूर्व महापौर और कट्टर 'दादा' समर्थक रहे संजोग वाघेरे
  • अजित पवार को बड़ा झटका

भास्कर न्यूज़, पुणे। सोमवार को अजीत पवार के गढ़ से ही चौंकाने वाली बड़ी खबर सामने आई है। नगरी के भूतपूर्व महापौर कट्टर 'दादा' समर्थक संजोग वाघेरे आज सीधे मातोश्री जाकर उद्धव ठाकरे से मिले। उनके बीच मावल लोकसभा चुनाव क्षेत्र से टिकट को लेकर चर्चा हुई, ठाकरे ने इसके लिए उनसे दो दिन का समय माँगा है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो वाघेरे न केवल शिवसेना उद्धव ठाकरे गुट में शामिल हो जायेंगे बल्कि मावल लोकसभा क्षेत्र से महायुति के खिलाफ महाविकास आघाडी के प्रत्याशी भी रहेंगे। ऐसा हुआ तो यह अजीत पवार और उनके गुट के लिए बड़ा झटका माना जाएगा। लोकसभा चुनाव बस कुछ ही महीने दूर हैं। अगले दो से तीन महीने में कभी भी चुनाव की घोषणा हो सकती है। राजनीतिक दलों ने कई सीटों पर उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग शुरू कर दी है। पिंपरी चिंचवड़ को उपमुख्यमंत्री अजीत पवार का गढ़ माना जाता है।

बहरहाल पूर्व महापौर संजोग वाघेरे के मातोश्री का दरवाजा खटखटाये जाने की खबर से पिंपरी चिंचवड़ शहर की राजनीति में सनसनी मच गई है। वाघेरे पिंपरी चिंचवड़ राष्ट्रवादी कांग्रेस के कद्दावर नेताओं में शुमार हैं। उनके पिता स्व महापौर भीकू वाघेरे ने शरद पवार का हमेशा पुरजोर समर्थन किया। उनका पवार परिवार से विशेष प्रेम है। राष्ट्रवादी कांग्रेस में विभाजन के बाद संजोग वाघेरे भले ही अजीत पवार के साथ रहे लेकिन उनके मन में चल बिचल की स्थिति रही।यही वजह है कि शुरुआत में शरद पवार के साथ रहने के बाद वाघेरे भविष्य के राजनीतिक समीकरणों को ध्यान में रखते हुए अजीत पवार गुट के साथ रहना पसंद किया। हालाँकि जैसे ही मावल लोकसभा चुनाव क्षेत्र से उम्मीदवारी मिलने की संभावना धुंधली नजर आने लगी तो उन्होंने आज मुंबई में मात्रोश्री पहुंचकर शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से मुलाकात की। इसमें शिवसेना के पूर्व विधायक गौतम चाबुकस्वार और चंद दिन पहले भाजपा का दामन छोड़ शिवसेना में शामिल हुए वरिष्ठ नेता एकनाथ पवार ने अहम भूमिका निभाई।

इस बारे में दैनिक भास्कर संवाददाता के साथ की गई बातचीत में संजोग वाघेरे ने कहा कि, आज मातोश्री पर उद्धव ठाकरे से मुलाकात एक सद्भावना मुलाकात थी। इसके अलावा मैं मावल लोकसभा चुनाव क्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए इच्छुक हूं। मैं पिछले दो कार्यकाल से लोकसभा चुनाव की तैयारी कर रहा हूं लेकिन मुझे लोकसभा का मौका नहीं दिया गया। मैंने उद्धव ठाकरे से उम्मीद जताई है कि इस साल मुझे लोकसभा के लिए मौका मिले। वाघेरे ने यह भी स्पष्ट किया कि मैंने अभी तक शिवसेना में प्रवेश नहीं किया है। मावल से उमीदवारी के बारे में ठाकरे ने दो दिन का समय मांगा है। उनका फैसला आने के बाद वह अपनी अगली भूमिका की घोषणा करेंगे। गौरतलब हो कि संजोग वाघेरे शुरू से अजीत पवार समर्थक रहे हैं। वे पिंपरी चिंचवड़ मनपा में नगरसेवक भी थे तब उन्हें महापौर पद पर मौका दिया गया था। उनके बाद उनकी पत्नी नगरसेविका हैं और वह स्थायी समिति की सभापति रह चुकी हैं। वाघेरे राष्ट्रवादी कांग्रेस के शहराध्यक्ष भी रह चुके हैं। उनका शिवसेना में जाना अजीत पवार गुट के लिए बड़ा आघात सामान है।

इस बीच आज सोमवार को उपमुख्यमंत्री अजीत पवार पिंपरी चिंचवड़ के दौरे पर थे। उनके समर्थक संजोग वाघेरे के मातोश्री पहुँचने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि, मैंने संजोग वाघेरे की फोटो उद्धव ठाकरे के साथ देखी। मालूम पड़ा है कि उनकी मुलाकात मातोश्री में हुई थी। अभी इस मामले में संजोग से मेरी बात नहीं हो पाई है, लेकिन यह कहते हुए कि मैं उनसे इस बारे में जरूर पूछूंगा, अजित पवार यह कहना नहीं भूले कि लोकतंत्र में हर किसी को ऐसा अधिकार है। अजीत पवार ने यह भी टिप्पणी की कि मावल लोकसभा के लिए महाविकास आघाड़ी के पास कोई उम्मीदवार नहीं है। उस उम्मीदवार को पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

Created On :   25 Dec 2023 2:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story