टी20 वर्ल्‍ड कप: भारतीय फैंस अब अफगानिस्तान के सपोर्ट में, जीत की कर रहे हैं प्रार्थना

November 6th, 2021

हाईलाइट

  • अफगानिस्तान की जीत से ही भारतीय टीम के लिए दरवाजे खुलेंगे
  • सोमवार को भारतीय टीम नामीबिया से खेलेगी मैच
  • रविचंद्रन अश्विन ने अफगानिस्तान की टीम को ऑल द बेस्ट कहा है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। समय बदलते देर नहीं लगती, समय वो मूल्यवान चीज है जो किसी को भी कभी तो शीर्ष पर बैठा दे तो कभी चाहे तो नीचे गिरा दे। समय का पहिया हमेंशा घूमता ही रहता है। अब देखिए न समय ने ऐसा फेर लगाया है कि भारतीय क्रिकेट फैंस अब अफगानिस्तान टीम के रंग में रंग गए हैं। दो दिन पूर्व जो भारतीय फैंस अफगानिस्तान की हार देखना चाहते थे, अब वो ही फैंस रविवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले मैंच में अफगानिस्तान की जीत की प्रार्थना कर रहे हैं। करें भी क्यों न? क्योंकि अफगानिस्तान की जीत में ही भारत की जीत छुपी है और उसकी हार से ही भारत की हार।

यही वजह है कि रविवार को जब अफगानिस्तान का सामना न्यूजीलैंड से होगा तो भारतीय फैंस अफगानिस्तान का तहे दिल से इस्तकबाल करने के लिए बेताब हैं।

सोशल मीडिया पर भी अफगानिस्तानी टीम को लेकर भारतीय फैंस छाए हुए हैं। वह तरह-तरह क मीम्स से अफगानिस्तान का सपोर्ट कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर कुछ लोग भारत-अफगानिस्तान की मित्रता को फिल्म शोले के जय और वीरू से तुलना कर रहे हैं तो कोई अफगानिस्तान के सपोर्ट में भारी बढ़ोतरी बता रहे हैं। कुछ लोगों ने तो अफगानिस्तान टीम के खिलाड़ियों को कवर और डीपी में भी स्पेस दिया है। और यह हो भी क्यों न, क्योंकि यदि रविवार को अफगानिस्तान न्यूजीलैंड को परास्त कर देता है तो भारतीय टीम टी-20 विश्प कप के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए प्रबल दावेदार बन जाएगी।

अश्विन की शुभकामनाओं पर राशिद का जवाब

मैच से एक दिन पूर्व भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अफगानिस्तान की टीम को ऑल द बेस्ट कहा है। साथ ही अपने मन की बात भी कह डाली। अश्विन ने कहा मुझे अच्छा लगेगा यदि मैं मुजीब के लिए भारतीय फिजियो की सहायता उपलब्ध करा सकूं। हम उम्मीद कर रहे हैं कि न्यूजीलैंड मैच से पहले मुजीब फिट हो जाएं।

अश्विन की इस बात का अफगानिस्तान के राशिद खान ने मजाकिया अंदाज में जवाब दिया। उन्होंने लिखा- टेंशन मत लो भाई, हमारी टीम फीजियों प्रशांत पंचाडा की देखरेख में है।

जडेजा ने भी दिया मजाकिया जवाब

स्कॉटलैंड के खिलाफ भारतीय टीम के सिरमौर बने जडेजा को 15 रन देकर 3 विकेट लेने पर मैन ऑफ द मैच चुना गया। जब जडेजा प्रेस कॉन्फ्रेंस करने आए तो उनसे पूछा गया अफगानिस्तानी टीम न्यूजीलैंड को पराजित कर देती है तो ठीक है यदि अफगानिस्तान हार जाता है तो न्यूजीलैंड का समीकरण क्या होगा। इस पर जडेजा ने दिलचस्प जवाब दिया और कहा ‘‘क्या होगा फिर बैग पैक करेंगे और घर जाएंगे।’’ इतना कहकर वह ठहाके लगाकर हंसने लगे। 

ऐसे सेमीफाइनल में पहुंचेगी भारतीय टीम

टी-20 समीकरण को समझें तो सबसे पहले अफगानिस्तान की जीत भारत के लिए सेमीफाइनल के दरवाजे खोलेगी। अफगानिस्तान पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ 160 रन बनाता है और न्यूजीलैंड को 30 रनों से हरा देता है, तो भारत को नेट रन रेट में आगे रहने के लिए नामीबिया के खिलाफ 21 रन से विजय पताका फहरानी होगी।

सोमवार को भारतीय टीम अंतिम मैच नामीबिया से खेलेगी। ऐसे में भारतीय टीम को ज्ञात है कि उसे आगे क्या करना है। इसके ठीक विपरीत न्यूजीलैंड यदि अफगानिस्तान को हरा देता है तो भारतीय टीम का टूर्नामेंट से बाहर हो जाना लगभग पक्का है।