दैनिक भास्कर हिंदी: पास रखें ये चीजें, 'कान्हा' को करना है प्रसन्न तो ऐसे करें जन्माष्टमी पूजा...

August 14th, 2017

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर इस वर्ष अद्भुत तीन दिन के संयोग बन रहे हैं। किसी भी त्योहार में दो तिथि का आना आम बात है, लेकिन इस बार जन्माष्टमी पर तीन दिन का संयोग बन रहा है। हालांकि अधिकांशतः लोग 15 अगस्त को ही जन्माष्टमी उत्सव मनाएंगे। जन्माष्टमी पर कन्हैया को प्रसन्न करने के कुछ उपाय बताने जा रहे हैं...

बाल गोपाल

श्रीकृष्ण का वैसे तो हर रूप ही मनमोहक माना गया है, किंतु बाल गोपाल स्वरूप का पूजन करने से घर में सुख-समृद्धि और शांति आती है। कुल-परिवार की वृद्धि के लिए भी शुभ बताया गया है। 

बांसुरी से समृद्धि

बांसुरी भगवान कृष्णजी को बेहद अच्छी लगती है इसलिए श्रीकृष्णजी की मूर्ति के साथ बांसुरी हो इस बात का ध्यान रखें, इससे वास्तुदोष कम होता है एवं धन वृद्धि होती है।

कन्हैया को प्रिय माखन

कन्हैया को सर्वाधिक प्रिय माखन का भोग अवश्य लगाएं। पूजन करते वक्त उनके भोग में मिश्री के साथ माखन शामिल करना ना भूलें।

मुकुट में मोर पंख

मोर पंख रखने से घर की नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है और घर में भगवान की कृपा बनी रहती है। जब भी अपने घर में बाल गोपाल को रखें तो इनके मुकुट में मोर पंख लगाना ना भूलें।

तुलसी और वैजयंती माला

तुलसी की माला सर्वाधिक पवित्र मानी गई है। जहां भी यह होती है वहां भगवान विष्णु का वास माना गया है। इसी प्रकार वैजयंती माला सदैव ही कन्हैया गले में धारण करते हैं। इन दोनों को पूजन में शामिल करने के साथ ही कान्हा के पास ही रखें। इससे वास्तु दोष दूर होने के साथ ही दुष्ट आत्माएं घर से दूर रहती हैं।