जामिया विश्वविद्यालय ने डिजाइन किया ड्रोन मैन्युफैक्च रिंग पर शॉर्ट टर्म कोर्स

जामिया विश्वविद्यालय ने डिजाइन किया ड्रोन मैन्युफैक्च रिंग पर शॉर्ट टर्म कोर्स
Jamia Millia Islamia (JMI).
डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली का जामिया विश्वविद्यालय ड्रोन मैन्युफैक्च रिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स हार्डवेयर असेंबलिंग जैसे कोर्स लेकर आया है। विश्वविद्यालय का कहना है कि ड्रोन मैन्युफैक्च रिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स हार्डवेयर असेंबलिंग दोनों ही शॉर्ट टर्म कोर्स हैं। विश्वविद्यालय ने इन शॉर्ट टर्म कोर्स के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

विश्वविद्यालय का कहना है कि देश भर के जिन छात्रों ने विज्ञान के साथ 12 वीं पास की है, डिप्लोमा इंजीनियरिंग पास-आउट हैं या बी.टेक, एम.टेक. कर रहे हैं वे इन कोर्स के लिए आवेदन कर सकते हैं। ये पाठ्यक्रम नियमित छात्रों के साथ-साथ पास-आउट, स्टार्ट-अप संस्थापकों (उसी उद्योग में आधारित) और कामकाजी पेशेवरों के लिए भी हैं।

जामिया का सेंटर फॉर इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत इन पाठ्यक्रमों का संचालन करेगा। प्रत्येक पाठ्यक्रम में केवल 30 सीटें हैं और प्रवेश पहले आओ पहले पाओ के आधार पर होगा। इच्छुक उम्मीदवार 30 जून, 2023 को या उससे पहले ऑनलाइन लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

इसके अलावा जामिया मिलिया इस्लामिया बीए ऑनर्स इन सोशल वर्क जैसा एक कोर्स भी शुरू करने जा रहा है। विश्वविद्यालय के मुताबिक जामिया में शैक्षणिक सत्र 2023-24 से बीए (ऑनर्स) इन सोशल वर्क कोर्स शुरू हो जाएगा। जामिया के समाज कार्य विभाग द्वारा चलाए जाने वाले इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए परीक्षा नियंत्रक का कार्यालय, जामिया आवेदन आमंत्रित कर रहा है।

जामिया का कहना है कि इस कोर्स में दाखिला लेने के इच्छुक और पात्र उम्मीदवार 24 जून, 2023 तक परीक्षा नियंत्रक, जेएमआई की वेबसाइट पर ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश फॉर्म के एडिट करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल 26 जून से 27 जून, 2023 तक खुला रहेगा। प्रवेश परीक्षा 15 जुलाई, 2023 को आयोजित की जाएगी।

पाठ्यक्रम में दाखिला लेने के लिए पात्रता मानदंड, सीटों की संख्या, प्रवेश परीक्षा मंच, पाठ्यक्रम, शुल्क संरचना की जानकारी भी विश्वविद्यालय ने सार्वजनिक की है। बी.ए. (ऑनर्स) सोशल वर्क कोर्स के लिए कुल 20 सीटें हैं। इस पाठ्यक्रम में कुल 8 सेमेस्टर रखे गए हैं। वहीं यदि पात्रता की बात करें तो किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ सीनियर सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा पास करने वाले, अंग्रेजी में शिक्षा और परीक्षा का माध्यम चुनने वाले वाले छात्र इसके लिए पात्र होंगे। इसके लिए प्रति वर्ष देय कुल शुल्क 7200 रुपए निर्धारित किया गया है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   13 Jun 2023 2:08 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story