स्वच्छता और स्वास्थ्य: एमसीयू की एनसीसी टीम ने बरखेड़ा नाथू के शासकीय हाई स्कूल में स्वच्छता कार्यशाला का आयोजन किया

एमसीयू की एनसीसी टीम ने बरखेड़ा नाथू के शासकीय हाई स्कूल में स्वच्छता कार्यशाला का आयोजन किया
  • स्वच्छता और स्वास्थ्य संबंधी जागरूकता कार्यक्रम
  • पोषण और स्वास्थ्य के बारे में दी जानकारी
  • छात्राओं को सेनेटरी स्वच्छता पैड का वितरण किया गया

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में स्वच्छता के प्रति आम लोगों को जागरूक करने के अभियान में फोर एम पी बटालियन एनसीसी के नेतृव में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के एनसीसी ट्रूप के कैडेट्स द्वारा बरखेड़ा नाथू के शासकीय हाई स्कूल में स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया।

इस कार्यक्रम में एनसीसी कैडेट्स द्वारा स्कूल के नवमी और दसवी कक्षाओं के छात्र और छात्राओं को मासिक धर्म और इससे जुड़े स्वच्छता के संबंध में कार्यशाला के माध्यम से जागरूक किया गया। एनसीसी ट्रूप के कैडेट्स द्वारा इस अवसर पर छात्राओं को उन दिनों में विशेष ध्यान देने, सफाई रखने व अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने को लेकर जागरूक किया। साथ ही छात्रों को इससे अवगत कराया कि हमारे घरों में हमारी माँ-बहिनों को इस समय होने वाली मानसिक परेशानियों में हमें उनकी मदद करना चाहिए। उनका विशेष ध्यान रखना चाहिए। उनके कामों में मदद करना चाहिए।

इस अवसर पर शासकीय हाई स्कूल, बरखेड़ा नाथू की प्राचार्य डॉ. अमिता शर्मा ने बताया कि किशोरावस्था के दौरान पोषण बहुत महत्वपूर्ण है। ताजा, संतुलित एवं पौष्टिक आहार इस दौरान आवश्यक है। सभी छात्र और छात्राओं को पोषण और स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए।

एनसीसी कैडेट्स मुस्कान ने बताया कि शरीर में खून की कमी होने के कारण एनीमिया जैसी बीमारी उत्पन्न होती है। अपने खानपान के तरीके में बदलाव कर आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है। चुकंदर, टमाटर, गाजर एवं हरी पत्तीदार सब्जियों का सेवन नियमित रूप से करना चाहिए। आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है। स्कूली बच्चों को सुबह उठकर पानी में भिगोये हुए चना के साथ काला गुड़ खाना चाहिए। काला गुड़ खाने मात्र से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ जाती है। एनीमिया के लक्षण को हम पहचान सकते है, जैसे शारीरिक कमजोरी, थकान महसूस होना, दिल की धड़कन का असामान्य महसूस होना, सांस लेने में दिक्कत होना, सिरदर्द होना के साथ तेज चक्कर आना, त्वचा का पीला पड़ना, जीभ एवं नाखूनों के अंदर सफेदी होना आदि मुख्य लक्षण हैं। इस कार्यशाला के बाद स्कूल की छात्राओं को सेनेटरी स्वच्छता पैड का वितरण कर उसके निस्तारण के तरीकों से भे अवगत कराया गया।

विश्वविद्यालय के एनसीसी ट्रूप के लेफ्टिनेंट मुकेश चौरासे ने बताया कि राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) स्वच्छता जन जागरूकता अभियान कर स्थानीय समुदायों में जन जागरूकता हेतु हमेशा अग्रसर रहता है। फोर एम पी बटालियन हमेशा हमें इन अभियानों में अग्रसर रहने हेतु आत्मप्रेरित और मार्गदर्शन प्रदान करता हैं। इस कार्यशाला में स्कूल के नवमी और दसवी कक्षाओं के छात्र और छात्राओं के साथ विश्वविद्यालय के एनसीसी ट्रूप के कैडेट्स उपस्थित रहे। इस जागरूकता कार्यशाला शासकीय हाई स्कूल, बरखेड़ा नाथू के समस्त शिक्षक, शिक्षिका और स्टाफ का सहयोग रहा।

Created On :   5 Nov 2023 6:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story