सीबीएसई अगले साल से एक बार बोर्ड परीक्षा कराने का कर सकता है फैसला 

CBSE may decide to conduct board exams once from next year
सीबीएसई अगले साल से एक बार बोर्ड परीक्षा कराने का कर सकता है फैसला 
बोर्ड परीक्षा 2022-23 सीबीएसई अगले साल से एक बार बोर्ड परीक्षा कराने का कर सकता है फैसला 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा को लेकर एक बार अपने पुराने तौर तरीके पर लौटने का फैसला किया है। अगले शैक्षणिक वर्ष 2022-23 से पूर्व-महामारी के समय शिक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रीय शिक्षा बोर्ड की योजनाओं में कुछ फेर बदल किया था। सीबीएसई ने 2021-22 से दो-टर्म बोर्ड परीक्षा नीति शुरू की थी, जिसमें कक्षा 10वीं और 12वीं के पूरे पाठ्यक्रम को दो हिस्सों में बांटा गया था, जो एक साल में दो बोर्ड परीक्षाओं का आधार होता था। पहला भाग नवंबर-दिसंबर में और अगला मार्च-अप्रैल में लिया जाता था।

यह निर्णय इसलिए लिया गया था क्योंकि 2020-21 की बोर्ड परीक्षाओं को कोविड -19 की वजह से रद्द करना पड़ा था और छात्रों का मूल्यांकन इंटरनल असेसमेंट और प्रैक्टिकल प्रोजेक्ट पर किया जाना था। सीबीएसई टर्म 2 बोर्ड परीक्षा अब 26 अप्रैल से शुरू होने वाली है और यह निर्णय लिया गया है कि टर्म 2 बोर्ड परीक्षा में टर्म 1 परीक्षा की तुलना में अधिक वेटेज लिया जाएगा जो पहले के निर्णय से थोड़ा अलग होगा।

सीबीएसई फिर कराएगा सिंगल बोर्ड परीक्षा
कोविड की वजह से सीबीएसई को दो-बोर्ड परीक्षा प्रणाली में आने वाली समस्याओं के बारे में स्कूलों से सुनने के बाद, उसने अपने पिछले एकल बोर्ड परीक्षा प्रारूप पर लौटने का फैसला किया है। अधिकारियों का कहाना है कि जब, स्कूल सामान्य रूप से चल रहे हैं, तो सीबीएसई द्वारा एकल बोर्ड परीक्षा प्रारूप को वापस लाया जाएगा।

कम किया गया पाठ्यक्रम
अधिकारी का कहना है कि, 30% पाठ्यक्रम में कमी इस साल भी जारी रहेगी और छात्रों को एक रेशनलाइज सिलेबस पढ़ने की आवश्यकता होगी। NCERT शिक्षा मंत्रालय को रेशनलाइज विवरण भेजेगा जिसके आधार पर घोषणा की जाएगी। अधिकारी ने आगे कहा कि स्कूल मौजूदा किताबों से कम किए हुए पाठ्यक्रम को पढ़ा सकते हैं।

Created On :   15 April 2022 11:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story