घोषणा : जेईई (मेन) परीक्षा 2 सत्रों में अप्रैल और मई में आयोजित होगी

March 1st, 2022

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। शिक्षा मंत्रालय ने जेईई (मेन) के नए सत्र की घोषणा कर दी है। इस साल की परीक्षाएं दो सत्रों - अप्रैल और मई में आयोजित की जाएंगी।

पंजीकरण के दौरान, पहले सत्र में, केवल सत्र 1 (अप्रैल) दिखाई देगा, और सत्र 2 (मई) तब दिखाई देगा, जब विंडो फिर से खोली जाएगी।

अधिकारियों ने कहा कि मोबाइल नंबर और ई-मेल पते का प्रमाणीकरण तभी होगा, जब उम्मीदवार पंजीकरण करेंगे। उन्हें अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होगा और शुल्क जमा करने से पहले उन्हें ओटीपी दर्ज करना होगा।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा, जेईई (मुख्य) में दो पेपर शामिल हैं।

अंडरग्रेजुएट में प्रवेश के लिए पेपर 1 आयोजित किया जाता है। एनआईटी, आईआईआईटी, अन्य में इंजीनियरिंग कार्यक्रम (बीई, बीटेक) केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थान (सीएफटीआई), भाग लेने वाले राज्य द्वारा वित्त पोषित संस्थान, विश्वविद्यालय सरकारें। जेईई (मेन) भी जेईई (एडवांस्ड) के लिए एक पात्रता परीक्षा है, जो आईआईटी में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। पेपर 2 देश में बी. आर्क और बी. प्लानिंग पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है।

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) को एनआईटी, आईआईआईटी, अन्य केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी में स्नातक इंजीनियरिंग कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा (जेईई (मुख्य)-2022) आयोजित करने के लिए एक प्रमुख, विशेषज्ञ, स्वायत्त और आत्मनिर्भर परीक्षण संगठन के रूप में स्थापित किया गया है। भाग लेने वाले राज्य द्वारा वित्त पोषित और मान्यता प्राप्त संस्थान (सीएफटीआई), संस्थान, विश्वविद्यालय।

(आईएएनएस)