स्कूल रिओपन : राजस्थान सरकार ने 100 प्रतिशत क्षमता के साथ स्कूल और कॉलेज खोलने की दी अनुमति

November 9th, 2021

डिजिटल डेस्क, जयपुर। राजस्थान सरकार ने नए कोरोना दिशानिर्देश जारी किए हैं, जिसके तहत राज्य के सरकारी और निजी शिक्षण संस्थानों को 15 नवंबर से 100 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित करने की अनुमति दी गई है। साथ ही शादी के समारोहों में मेहमानों की संख्या की सीमा जो पहले 200 थी, उसे भी अब हटा दिया गया है। नए दिशा-निर्देश सोमवार शाम को जारी किए गए।

गृह विभाग के प्रधान सचिव अभय कुमार ने आदेश जारी कर कहा कि सभी सरकारी और निजी स्कूलों के साथ-साथ निजी और सरकारी विश्वविद्यालयों में पहली से 12वीं तक की कक्षाएं 15 नवंबर से 100 प्रतिशत क्षमता के साथ शुरू की जा सकती हैं। सभी कोचिंग संस्थानों में शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक दोनों तरह के कर्मचारी भी पूरी क्षमता से आ सकेंगे और छात्र 100 प्रतिशत क्षमता से पढ़ाई कर सकेंगे। राज्य सरकार ने विवाह समारोहों या अन्य शुभ कार्यों में शामिल होने वाले लोगों की संख्या पर भी प्रतिबंध हटा दिया है।

इसके साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर राजनीतिक, खेलकूद, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक समारोहों, त्योहारों के उत्सव आदि की भी अनुमति दी है। गृह विभाग ने कहा कि पॉजिटिव कोविड मामलों में लगातार गिरावट आई है। राज्य ने सोमवार को चार नए पॉजिटिव मामले दर्ज किए और अब तक कुल 42 सक्रिय मामले हैं। इस बीच, उन्होंने कहा कि आम जनता के लिए मास्क अनिवार्य रहेगा और टेस्ट, ट्रैकिंग और अन्य उपचार प्रोटोकॉल और टीकाकरण अभियान जारी रहेगा। बंद जगहों पर सैनिटाइजेशन, सोशल डिस्टेंसिंग और वेंटिलेशन से जुड़े मापदंडों का पालन करना जरूरी है।

(आईएएनएस)