दैनिक भास्कर हिंदी: सरकारी नौकरी:  पश्चिम रेलवे ने निकाली बंपर भर्तियां, 10वीं पास कैंडिडेट्स के लिए सुनहरा मौका

May 20th, 2021

डिजिटल डेस्क,दिल्ली। कोविड महामारी पहली लहर के बाद दूसरी लहर में भी शिक्षा व्यवस्था चरमरा गई है। आए दिन कोई न कोई एग्जाम टल रहे है। इस बीच सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी है। दरअसल, पश्चिम रेलवे ने ट्रेड अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिए है, जिसके तहत कुल 3591 पदों पर भर्ती की जाएगी और ये नियुक्तियां फिटर, वेल्डर, टर्नर, मशीनिस्ट, कारपेंटर, पेंटर, मैकेनिक, इलेक्ट्रिशियन, इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक, समेत विभिन्न ट्रेड के लिए की जाएगी। खास बात तो ये हैं कि, इस परीक्षा के लिए 10वीं पास कैंडिडेट्स भी अप्लाई कर सकते है।

जानकारी विस्तार से 

रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। कुल 3591 पदों के लिए भर्ती की जाएगी और इन सभी पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 25 मई से शुरु हो जाएगी। तो बिना देरी किए जो भी कैंडिडेट्स इच्छुक हो वो वेबसाइट पर जाकर 25 मई के बाद तुरंत आवेदन कर सकते है। इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 24 जून तय की गई है और इस www.rrc-wr.com के जरिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

बात अगर योग्यता की करें तो, इन पदों के लिए आवेदन कर्ता के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं पास का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है। इसके अलावा कैंडिडेट्स के पास संबंधित ट्रेड में आईटीआई  का, NCVT से मान्यता प्राप्त सर्टिफिकेट भी होना चाहिए। इन पदों के लिए अप्लाई करने वाले आवेदनकर्ता की उम्र कम से कम 15 और ज्यादा से ज्यादा 24 साल होनी चाहिए। इससे ज्यादा उम्र के विद्यार्थी आवेदन नहीं कर सकते है। साथ ही कैंडिडेट्स की आयु की गणना 24 जून 2021 से की जाएगी। आयु सीमा में छूट से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें।

अब आपके मन में सवाल होगा कि, आखिर इन पदों के लिए आपका सिलेक्शन प्रोसेस क्या होगा। तो बता दें कि, इन पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स का सिलेक्शन 10वीं और आईटीआई कोर्स में मिले अंको के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए कैंडिडेट्स को किसी तरह की कोई परीक्षा और इंटरव्यू नहीं देना होगा और सिलेक्शन के बाद कैंडिडेट्स को नियम के मुताबिक ही स्टाइपेंड दिया जाएगा।

तो बिना किसी देर किए इच्छुक और योग्य कैंडिडेट्स इन पदों के लिए 25 मई से 24 जून तक ऑफिशियल वेबसाइट www.rrc-wr.com पर जाकर जल्दी से ऑनलाइन अप्लाई करें और ज्यादा जानकारी के लिए रेलवे की ऑफिशियल नोटिफिकेशन चेक करें।



 

खबरें और भी हैं...