क्या यूएई के राष्ट्रपति ने भगवा कपड़े पहन पीएम मोदी से मुलाकात की? जानिए सच

Did UAE President meet PM Modi wearing saffron clothes? know the truth
क्या यूएई के राष्ट्रपति ने भगवा कपड़े पहन पीएम मोदी से मुलाकात की? जानिए सच
फैक्ट चैक क्या यूएई के राष्ट्रपति ने भगवा कपड़े पहन पीएम मोदी से मुलाकात की? जानिए सच

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर इन दिनों एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें यूएई के राष्ट्रपति और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नजर आ रहे हैं। तस्वीर में यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद जायद अल नाहयान भगवा कपड़े पहने हुए नजर आ रहे हैं। इन कपड़ों में जय श्री राम लिखा है। 

तस्वीर को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए कुछ यूजर्स कह रहे हैं कि पीएम मोदी खुद जालीदार टोपी नहीं पहनते लेकिन उन्होंने साऊदी शेख को भगवा कपड़े पहना दिए। तस्वीर को शेयर करते हुए एक फेसबुक यूजर ने लिखा,“ ये मोदी है खुद जाली टोपी नही पहनता लेकिन शेखों को भगवा पहनाकर आता है।”  

हमारी टीम ने इस वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए इसकी फैक्ट चेक किया। 

पड़ताल - हमने कीवर्ड सर्च की सहायता से इस तस्वीर को सर्च किया, जिसमें हमें वायरल तस्वीर से मिलती-जुलती एक तस्वीर यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से मिली। इस तस्वीर में वो भगवा कपड़ों में नहीं बल्कि अरब की पारंपरिक पोशाक में नजर आ रहे हैं।

25 अगस्त 2019 के इस ट्वीट में मोहम्मद बिन जायद ने लिखा, “मैत्री और सहयोग को बढ़ावा देने में भारतीय प्रधानमंत्री की भूमिका के लिए मोहम्मद बिन ज़ायद ने भारतीय प्रधानमंत्री को ज़ायद पदक से सम्मानित किया। इस अवसर पर उनकी उपस्थिति में महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के स्मरण में एक विशेष स्मारक टिकट का विमोचन किया गया।”  गौरतलब है कि उस समय यूएई दौरे पर गए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यूएई सरकार ने देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ जायद से सम्मानित किया था। 

इस तरह से हमनें अपने फैक्ट चेक में पाया कि वायरल तस्वीर फर्जी है। यूएई के राषट्रपति शेख मोहम्मद बन सलमान ने पीएम मोदी से मुलाकात के दौरान भगवा कपड़े नहीं बल्कि अपने देश की पारंपरिक पोशाक पहनी थी जिसे एडिट करके शेयर किया जा रहा है।  

 
 

Created On :   9 Oct 2022 12:59 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story