फैक्ट चैक: क्या राहुल गांधी ने ईडी को लेकर किया है पुष्पा फिल्म का फेमस डायलॉग ट्वीट? जाने वायरल स्क्रीनशॉट की सच्चाई 

June 18th, 2022

 
डिजिटल डेस्क, भोपाल। इन दिनों नेशनल हेराल्ड केस में ईडी द्वारा राहुल गांधी से पूछताछ की जा रही है। राहुल अभी तक दो बार ईडी के समक्ष प्रस्तुत हो चुके हैं। इस दौरान सोशल मीडिया पर एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट  बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है। राहुल गांधी के नाम से वायरल होने वाले इस ट्वीट में लिखा है कि ईडी राहुल को झुकाना चाहती है पर वह उसके सामने झुकेंगे नहीं। ट्वीट के साथ में हैशटैग #MainJhukegaNahi  भी लगा है। बता दें कि ‘मैं झुकेगा नहीं’ इस साल की शुरुआत में आई चर्चित फिल्म पुष्पा का डायलॉग है जो काफी फेमस हुआ था। इस ट्वीट को देखकर सोशल मीडिया पर लोग अचंभित हो रहें हैं और कह रहे हैं क्या सचमुच राहुल गांधी ने ये ट्वीट किया है? 

 

पड़ताल – हमने इस वायरलस्क्रीनशॉट की सच्चाई जानने के लिए हमने इसके बारे में जांच की। जांच हमने पाया कि वायरल ट्वीट में जो तारीख दी है वो 16 जून है। हमारी रिसर्च टीम ने राहुल गांधी का ट्वीटर अकाउंट देखा तो हमें 16 जून का बस एक ट्वीट मिला, जो कि अग्निपथ स्कीम के बारे में किया गया था। हमने राहुल के ट्वीट के आर्काइव्ड वर्जन भी खोजा लेकिन वहां पर भी हमें वायरल ट्वीट नहीं मिला। 

इसके बाद हमने वायरल ट्वीट और राहुल गांधी के ट्विटर अकाउंट में किये ट्वीट की तुलना की थी तो हमें दोनों एक बड़ा अंतर देखने को मिला। वायरल ट्वीट में जहां मात्राओं में भारी गलतियां थीं, जैसे कि चाहती है के स्थान पर चाहती हैं लिखा है। या फिर नहीं की जगह नहीँ लिखा है। वहीं राहुल गांधी के ट्विटर अकाउंट में हमें इस तरह की गलतियां नहीं मिली। 

इसके अलावा हमें एक और अंतर मिला, वो यह कि राहुल आम तौर आईफोन से ट्वीट करते हैं लेकिन वायरल ट्वीट एंड्राइड फोन से किया गया है। 

 

इस तरह हमने अपनी पड़ताल में पाया कि राहुल गांधी के नाम किया गया ये ट्वीट फर्जी है। राहुल ने ईडी को लेकर ऐसा कोई भी ट्वीट नहीं किया।