दैनिक भास्कर हिंदी: इन कारणों से होता है Smartphone खराब, कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलतियां?

August 11th, 2017

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आजकल Smartphone रखना न सिर्फ हमारी आदत बन गई है, बल्कि हमारी पर्सनालिटी को इंप्रूव करने के लिए भी ये बहुत जरुरी हो गया है। आजकल हम Smartphone देखकर ही सामने वाले की पर्सनालिटी को जज कर लेते हैं। लेकिन इन Smartphone के साथ सबसे बड़ी दिक्कत ये है कि ये फीचर फोन की तुलना में जल्दी खराब हो जाते हैं। कई बार कंपनी की तरफ से ही Smartphone में कोई गड़बड़ी रहती है तो कई बार हम अपनी खुद की गलती से ही अपने फोन को खराब कर बैठते हैं। इसलिए आज हम आपको आपकी कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन कारणों से Smartphone के खराब होने के चांसेस बढ़ जाते हैं।

1. गीले हाथों से फोन का इस्तेमाल करना

आमतौर पर कई बार फोन का इस्तेमाल करते समय इस बात का ध्यान ही  नहीं देते कि हमारे हाथ गीले हैं। कई बार हम नहाकर बाहर आते हैं और गीले हाथों से ही फोन यूज करने लगते हैं। गीले हाथों से फोन का इस्तेमाल करने से उसमें नमी आने लगती है। इसके अलावा बारिश के मौसम में भी फोन भीगने से फोन खराब हो जाता है। इसलिए इससे बचने के लिए हमेशा सूखे हाथों से ही फोन यूज करें और बारिश के दिनों में प्लास्टिक बैग में ही फोन रखें। 
 

2. शर्ट की जेब में फोन को रखना 

कई लोगों को ऐसी आदत होती है कि वो फोन को हमेशा अपने शर्ट की जेब में ही रखकर घूमते हैं। आप लाख समझा लो उन्हें लेकिन उन्हें कोई असर नहीं होता। शर्ट की जेब में फोन को रखने से फोन के गिरने के  चांसेस बढ़ जाते हैं। चाहे आप पैदल ही क्यों न हों और गाड़ी चलाते समय भी अगर आपने फोन को शर्ट की जेब में रखा है तो समझिए कि आपका फोन कभी भी आपका साथ छोड़ सकता है। 
 

3. जरुरत से ज्यादा चार्ज करना 

कुछ लोगों को पता नहीं ऐसी कैसी आदत लगी रहती है कि उन्हें अपने फोन की जरा सी भी कम बैटरी पसंद नहीं आती और वो लोग हमेशा फोन को 100% चार्ज रखकर ही घूमते हैं। लेकिन एक बात हमेशा ध्यान रखें कि फुल चार्ज फोन भले ही आपको अच्छा लगता हो लेकिन इससे मोबाइल की बैटरी खराब हो जाती है। जरुरत से ज्यादा चार्ज करने पर फोन की बैटरी लाइफ पर भी असर पड़ता है। 
 

4. लगातार फोन से चिपके रहना 

माना कि Smartphone अब हमारी जरुरत बन गया है लेकि इसका ये मतलब भी नहीं कि दिनभर ही उससे चिपके रहें। जिस तरह से आपको आराम की जरुरत होती है, उसी तरह से फोन को भी रेस्ट की जरुरत होती है। इसलिए भलाई इसी में है कि फोन का लगातार इस्तेमाल न करें और दिन में कम से कम 2-3 घंटे के लिए उससे दूर ही रहें। इससे फोन भी खराब नहीं होगा और आपको भी इसकी लत नहीं लगेगी। 
 

5. फोन को रफ यूज करना: अक्सर ऐसा होता है कि हम जब भी कोई नया Smartphone लेते हैं तो शुरूआत में तो उसकी खूब देखभाल और अच्छे से यूज करते हैं, लेकिन जैसे ही फोन को 4-5 महीने होते हैं तो हम उसको बेकार तरीके से यूज करने लगते हैं। जैसे कि फोन को कहीं पर भी रख देना, कुछ भी एप्स इंस्टॉल कर लेना, बैक कवर न लगाना, टेंपर्ड न लगाना, किसी भी चार्जर से चार्ज कर लेना और भी बहुत कुछ, लेकिन आपको ये सब भले ही केजुअल लगता हो लेकिन इससे फोन जल्दी खराब होने लगता है।