दैनिक भास्कर हिंदी: Power bank के इस्तेमाल से होता है ये नुकसान, खरीदते समय रखें ध्यान

August 24th, 2017

डिजिटल डेस्क, भोपाल। आजकल Smartphone हमारी जरुरत से ज्यादा आदत बन गया है। हम सारा दिन Smartphone में ही लगे रहते हैं। लेकिन Smartphone रखने में सबसे बड़ी प्रॉब्लम है, उसका बैटरी बैकअप। Smartphone का बैटरी बैकअप बहुत ही खराब होता है और चाहे जितनी ज्यादा पॉवर की बैटरी वाला Smartphone हम क्यों न खरीद लें, वो ज्यादा देर तक नहीं टिक पाता है। इसके लिए आजकल मार्केट में महंगे से महंगे और सस्ते से सस्ते powerbank आ गए हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि powerbank का इस्तेमाल करने से हमारे फोन के खराब होने का खतरा बढ़ जाता है। 

Powerbank से होने वाला नुकसान: 

आमतौर पर आजकल ज्यादातर लोग Smartphone को चार्ज करने के लिए powerbank का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा कुछ लोग लालच या पैसे बचाने के चक्कर में सस्ता Powerbank खरीद लेते हैं, जिससे हमारा फोन खराब होने लगता है। Powerbank से फोन चार्ज करने से फोन के फटने का डर भी रहता है क्योंकि खराब क्वालिटी का Powerbank जल्दी गर्म हो जाता है और Smartphone की बैटरी भी गर्म होने लगती है जिससे ओवरहीटिंग होने लगती है और फोन फट जाता है। इसके अलावा सस्ते powerbank में कंपनियां रिसाइकल्ड और नकली बैटरी यूज़ करती हैं जिससे भी नुकसान Smartphone को ही होता है। 

Powerbank खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान: 

1. Powerbank खरीदते समय सबसे पहले इस बात का ध्यान जरुर रखें कि उसकी बैटरी पॉवर हमारे Smartphone की बैटरी पॉवर से ज्यादा हो। इसके साथ ये भी ध्यान रखें की powerbank की क्वालिटी अच्छी हो ताकि वो ठीक से काम करे और फोन को जल्दी चार्ज करे। 

2. मार्केट में आजकल 200 रुपए से लेकर 20 हजार तक के Powerbank अवेलेबल हैं। महंगे Powerbank में ज्यादा सेफ्टी होती है। इसलिए अपनी जरुरत और बजट के हिसाब से अच्छा Powerbank ही खरीदें। थोड़े पैसे बचाने के चक्कर में सस्ता powerbank न खरीदें। 

3. अगर आपके पास दो फोन हैं, तो बेहतर होगा कि आप ऐसा Powerbank लें, जिसमें दो चार्जिंग पोर्ट हो। इससे आपका टाइम तो बचेगा ही साथ ही आपके दोनों फोन अच्छे से चार्ज हो पाएंगे। 

4. कई Powerbank में ऑटो कट फीचर होता है, जिससे ये ओवरचार्ज नहीं होता। लेकिन ऐसे powerbank थोड़े महंगे आते हैं, इसलिए अगर आपका बजट अच्छा है तो आप ऐसा ही Powerbank खरीदें। क्योंकि ओवरचार्ज नहीं होने से आपका powerbank ज्यादा समय तक अच्छे से काम करता है। 

5. Powerbank खरीदते समय हमेशा उसकी कंपनी पर जरुर ध्यान दें, क्योंकि आजकल मार्केट में बहुत सारी ऐसी कंपनियां है जो कम पैसों में ज्यादा कैपिसिटी के Powerbank बना देती हैं, लेकिन ऐसे powerbank से Smartphone खराब हो जाता है, साथ ही इसके ब्लास्ट होने के चांसेस भी रहते हैं।