दैनिक भास्कर हिंदी: इंडिया में लॉन्च हुआ Xiaomi का Redmi Note 5, जानें कीमत और खासियत

May 18th, 2018

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Xiaomi (शाओमी) Redmi Note 3 अफोर्डेबल स्मार्टफोन सेगमेंट में एक गेम चेंजर स्मार्टफोन साबित हुआ था। वहीं, इस सीरीज में आगे पेश किए गए Redmi Note 4 ने भी लोगों के दिलों में जगह बनाई। इतना ही नहीं शाओमी का टॉप सेलिंग स्मार्टफोन भारत में पिछले साल Redmi Note 4 ही था। एक साल बाद अब चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी ने आज भारतीय बाजार में Redmi Note 5 को लॉन्च किया है। इस डिवाइस को कम कीमत में लेटेस्ट ट्रेंड के साथ पेश किया गया है।

Redmi Note 5 दो स्टोरेज वेरिएंट में पेश किया गया है। इसके एक वेरिएंट में 3जीबी रैम के साथ 32जीबी स्टोरेज दी गई है, जिसकी कीमत 9,999 रुपए है और दूसरे वेरिएंट में 4जीबी रैम के साथ 64जीबी स्टोरेज दी गई है, जिसकी कीमत 11,999 रुपए है। इसके साथ ही यह स्मार्टफोन फ्लिपकार्ट और कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर एक्सक्लूसिवली उपलब्ध होगा। उपभोक्ता इस स्मार्टफोन को ब्लैक, गोल्ड, रोज गोल्ड और ब्लू कलर वेरिएंट में खरीद पाएंगे।

 

Redmi Note 5 की स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

 

Related image

 

मेटल यूनिबॉडी के साथ ही इस फोन की हाईलाइट्स Redmi Note 5 में दिया गया 5.99-इंच फुल एचडी+ डिसप्ले है, जिसका रेजोल्यूशन (2160×1080) पिक्सल है। इसके अलावा यह एस्पेक्ट रेशियो 18:9 के साथ आता है। यह क्वालकॉम स्नैपड्रेगन 652 एसओसी के साथ एड्रिनो 506 GPU पर आधारित है। हाईब्रिड सिम कार्ड स्लोट के साथ आने वाले इस स्मार्टफोन में उपभोक्ता एक समय में दो सिम या एक सिम के साथ माइक्रोएसडी कार्ड का इस्तेमाल कर स्टोरेज को बढ़ा सकते हैं।

 

फोटोग्राफी के लिए शाओमी Redmi Note 5 में 12-मेगापिक्सल का रियर कैमरा अपर्चर f/2.2 और पिक्सल साइज 1.25um दिया गया है। इसके अलाव इसमें ड्यूल-टोन एलईडी फ्लैश है। वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए फोन में 5-मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है जो कि एलईडी फ्लैश के साथ आता है।

 

पावर बैकअप के लिए डिवाइस में 4,000mAh की बैटरी दी गई है। वहीं, अगर बात करें कनेक्टिविटी ऑप्शन की तो यह ब्लूटूथ, ड्यूल सिम स्लोट 4G VoLTE, वाई-फाई और जीपीएस दिया गया है। सॉफ्टवेयर की बात करें तो Redmi Note 5 एंड्राइड 7.1.2 नौगट एमआईयूआई 9 पर कार्य करता है। इस कीमत में आने वाले दूसरे स्मार्टफोन जैसे Infinix Hot S3 और Honor 9 Lite से इस स्मार्टफोन को टक्कर मिलेगी। इन तीनों स्मार्टफोन में 18:9 डिसप्ले दिया गया है।