आप भी हैं हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर के शिकार, तो इस डाइट से करें कंट्रोल

आप भी हैं हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर के शिकार, तो इस डाइट से करें कंट्रोल

डिजिटल डेस्क, भोपाल। आजकल के समय में हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर होना एक आम बात है। यह बीमारी बच्चे या बूढ़े सभी के लिए बेहद घातक होती है। चिकित्सकों के अनुसार, यह एक ऐसी कंडीशन है जिसमें दिल से शरीर तक खून पहुचने वाली नर्वस में ब्लड का प्रेशर बढ़ जाता है। जिससे कि किडनी, फेफडे़ और दिल पर सीधा असर पढ़ता है जिस वजह से इनके डेमेज होने का खतरा भी बढ़ जाता है जिससे की हमारे शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है इसे कंट्रोल करने के लिए हेल्दी डाइट जरूरी है।

एक्सपर्ट्स की मानें तो, हाइपरटेंशन को कम करने के लिए जरूरी है कि आप को फैट, लो कोलेस्ट्रॅाल वाली डाइट का सेवन करें। हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए ऐसे फलों और सब्जियों को खाए जिसमें फाइबर और पोटैशियम की मात्रा ज्यादा हो हाई ब्लड प्रेशन को कंट्रोल के लिए केले सबसे ज्यादा फायदेमंद है। तो आईए जाने कि केले का सेवन कब और कैसे करने चाहिए...

केला है गुणों से भरपूर

वैसे तो एनर्जी के लिए केले को सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसे कोलेस्ट्रॅाल लेवल को कम करने में भी यूज किया जाता है। क्योंकि, इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं।

केले में फाइबर, विटामिन बी, विटामिन सी पाया जाता है। साथ ही इसमें सॅाल्युबल फाइबर भी होता है। इसके अलावा केले में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो हमें कई बीमारियों और इंफेक्शन से बचाता है।

इसके अलावा केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम मौजूद होता है, ऐसे में चिकित्सक इसे हाइपरटेंशन के लिए परफेक्ट मानते हैं। यही नहीं इसे खाने से हार्ट डिजीज का खतरा भी कम होता है। यह ब्लड प्रेशर नियंत्रण में करने में काफी कारगार है।

एक्सपर्ट के अनुसार, एक मीडियम साइज केले में 450 ग्राम पोटैशियम पाया जाता है। ऐसे में केले में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर को नॅार्मल रखता है। यही नहीं केले में सोडियम की मात्रा कम होती है, यही कारण है कि केला आपके ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में भी साथ देता है।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   20 May 2023 2:15 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story