Health: वो चार संकेत जिससे आप पता लगा सकते हैं कि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर तो नहीं?

4 Signs That You Have a Weak Immune System
Health: वो चार संकेत जिससे आप पता लगा सकते हैं कि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर तो नहीं?
Health: वो चार संकेत जिससे आप पता लगा सकते हैं कि आपका इम्यून सिस्टम कमजोर तो नहीं?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हमारा इम्यून सिस्टम संक्रामक रोगाणुओं के खिलाफ हमारी रक्षा करती है। यह हमें स्वस्थ और रोग मुक्त रखने के लिए चौबीसों घंटे काम करता है। एक संतुलित आहार और एक स्वस्थ जीवन शैली इम्यून सिस्टम को मेंटेन करने में मदद करता है। दूसरी ओर, तनाव, गतिहीन जीवन शैली और शराब के अधिक सेवन जैसी चीजें आपकी इम्यूनिटी को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती हैं, जिससे आपको संक्रमण का खतरा होता है। कोविड-19 के दौर को देखते हुए ये जरूरी है कि हम अपने स्वास्थ्य की स्थिति को इवेल्यूएट करें। आज हम आपकों चार संकेत बताने जा रहे हैं जिससे पता लगा सकते हैं कि कही आपका इम्यून सिस्टम कमजोर तो नहीं है।

1. लगातार संक्रमण और लंबे समय तक चिकित्सा
यह शायद कमजोर इम्यूनिटी का सबसे स्पष्ट संकेत है। एक कमजोर इम्यून सिस्टम हानिकारक बैक्टीरिया, फंगी और वायरस को ठीक से खत्म नहीं कर सकती है और परिणामस्वरूप, आप बार-बार संक्रमण का शिकार हो जाते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, यदि आप एक वर्ष में तीन से अधिक बार कॉमन कोल्ड के शिकार होते हैं और इससे उबरने में आप सामान्य से अधिक समय लेते हैं, तो यह इंडिकेट करता है कि आपका इम्यून सिस्टम अपने सबसे अच्छे रूप में काम नहीं कर रहा है। 

वही अगर आपको घाव होता है और आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है, तो आपकी त्वचा खुद को ठीक करने में बहुत अधिक समय लेगी। अमेरिकन एकेडमी ऑफ एलर्जी अस्थमा और इम्यूनोलॉजी की रिपोर्ट के अनुसार, यदि आपको एक वर्ष में एंटीबायोटिक ट्रीटमेंट के दो से अधिक कोर्स की आवश्यकता होती है या यदि सिंपल बैक्टीरियल इंफेक्शन आपके लिए गंभीर हो जाते हैं, तो आपको एक इम्यूनोडिफ़िशिएन्सी विकार हो सकता है। इसके लिए आपको तुरंत किसी डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए।

2. अत्यधिक थकान
यदि आप हमेशा थका हुआ महसूस करते हैं और यहां तक ​​कि नींद के कुछ अतिरिक्त घंटों से भी थकान को दूर करने में मदद नहीं मिलती है, तो यह संकेत हो सकता है कि आपका इम्यून सिस्टम संघर्ष कर रहा हो। आपके शरीर को अपने सभी कार्यों के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है और एक कमजोर इम्यून सिस्टम को संक्रमण से लड़ने के लिए आपके शरीर के ऊर्जा भंडार के सामान्य स्तर से अधिक की आवश्यकता होगी। परिणामस्वरूप, आप हर समय थका हुआ महसूस कर सकते हैं।

3. पेट से जुड़ी परेशानियां
जॉन्स हॉपकिंस के अनुसार, आपका इम्यून सिस्टम का एक बड़ा हिस्सा आपकी आंत में है। आपके जठरांत्र संबंधी मार्ग (gastrointestinal tract) में बहुत सारे अच्छे बैक्टीरिया होते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को बनाए रखने के लिए एंटीबॉडी और अन्य उपयोगी पदार्थ रिलीज करते हैं। जब आपके आंत के बैक्टीरिया में असंतुलन होता है या जब आपके पास कम आंत बैक्टीरिया होता है, तो आप संक्रमण का अधिक शिकार हो सकते हैं। यह आपको ऑटोइम्यून बीमारियों और विभिन्न इंफ्लेमेटरी कंडीशनों से ग्रस्त कर सकता है। यदि आप लगातार पेट की समस्याओं जैसे कब्ज या दस्त से परेशान रहते हैं तो यह इम्यून सिस्टम की कमजोरी का संकेत हो सकता है।

4. मुंह के छाले
मुंह के छाले कई कारणों से हो सकते हैं जैसे कि जब आप गलती से अपनी जीभ या गाल को काटते हैं। हालांकि, एक कमजोर इम्यून सिस्टम (ठंड या फ्लू के कारण) भी मुंह के छाले का कारण हो सकती है। इसके अलावा, तनाव मुंह के छालों का एक और कारण है और यह ज्ञात है कि निरंतर तनाव इम्यून सिस्टम को कमजोर कर सकता है।

Created On :   17 Aug 2020 6:42 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story