दैनिक भास्कर हिंदी: दिल्ली में एप के जरिए कोरोना रोगी ढूंढ सकेंगे अस्पताल और बेड

May 30th, 2020

हाईलाइट

  • दिल्ली में एप के जरिए कोरोना रोगी ढूंढ सकेंगे अस्पताल और बेड

नई दिल्ली, 30 मई (आईएएनएस)। दिल्ली में कोरोनावायरस रोगियों के लिए जल्द ही एक मोबाइल एप शुरू किया जाएगा। इस एप के जरिए कोरोना संक्रमित रोगी यह जान सकेंगे कि उनके लिए दिल्ली के किस सरकारी अथवा निजी अस्पताल में बिस्तर उपलब्ध है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस एप के बारे में जानकारी देते हुए शनिवार को कहा, बीते दिनों ऐसा देखने को मिला है कि कुछ लोगों को अस्पताल में बेड के लिए धक्के खाने पड़े हैं। ऐसा जानकारी के अभाव के कारण हुआ है। इसे देखते हुए दिल्ली सरकार एप बना रही है, जिसके जरिए पता लग सकेगा कि किस अस्पताल में कितने बेड खाली हैं और कितने बेड भरे हुए हैं। कहां ऑक्सीजन की व्यवस्था है और कहां वेंटिलेटर उपलब्ध है।

अस्पतालों की स्थिति बताने वाला यह एप सोमवार को दिल्ली की जनता के लिए जारी कर दिया जाएगा। मोबाइल एप के अलावा दिल्ली सरकार इसके लिए एक वेब पेज भी लॉन्च कर रही है। साथ ही हेल्पलाइन के जरिए भी अब अस्पतालों में बेड की स्थिति का पता लगाया जा सकेगा।

गौरतलब है कि सोशल मीडिया के जरिए अभी तक कई लोगों ने दिल्ली के अस्पतालों में कोरोना के उपचार के लिए बिस्तर (बैड) न मिलने की शिकायत मुख्यमंत्री तक पहुंचाई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के मुताबिक, लोगों को अस्पताल और बेड ढूंढ़ने में हुई दिक्कत का मूल कारण जानकारी की कमी रही है।

दिल्ली में अब तक कोरोना से मृत हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 398 हो गई है। दिल्ली में कोरोनावायरस के कुल रोगी बढ़कर 17386 हो चुके हैं। गुरुवार को 1106 नए रोगी मिले हैं। दिल्ली में अभी तक 7846 रोगी स्वस्थ भी हुए हैं।

इसके अलावा दिल्ली सरकार ने चार हजार से अधिक कोरोना पॉजिटिव रोगियों को उनके घर में ही आइसोलेशन में रखा है। दिल्ली सरकार के मुताबिक, इन व्यक्तियों को स्वास्थ्य संबंधी कोई बड़ी समस्या नहीं है। सभी को घरों के अंदर आइसोलेशन में रहने को कहा गया है।

खबरें और भी हैं...