comScore

कोरोनावायरस : चीन में मरने वाले लोगों की संख्या हुई 304

February 02nd, 2020 15:30 IST
 कोरोनावायरस : चीन में मरने वाले लोगों की संख्या हुई 304

हाईलाइट

  • कोरोनावायरस : चीन में मरने वाले लोगों की संख्या हुई 304

बीजिंग, 2 फरवरी (आईएएनएस)। चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने रविवार को कहा कि देश में नोवेल कोरोनावायरस से मरने वाले लोगों की संख्या 304 पहुंच गई है। वहीं इससे संक्रमित लोगों की संख्या 14,380 हो गई है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, नेशनल हेल्थ कमिशन ने कहा कि 2,110 मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई है, जबकि 19544 लोगों की इससे संक्रमित होने की संभावना है।

वहीं कुल 328 लोगों के स्वास्थ्य में सुधार होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

कमिशन ने कहा कि 163844 करीबी संपर्क का पता लगाया गया था, साथ ही उन्होंने कहा कि शनिवार को 8044 को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई, वहीं 137594 लोगों को अभी भी चिकित्सकीय निगरानी में रखा गया है।

वहीं फिलीपींस में रविवार को नोवेल कोरोनावायरस से एक व्यक्ति की मौत होने की पुष्टि हुई। चीन से बाहर इस वायरस से मरने वाले किसी भी व्यक्ति का यह पहला मामला है।

स्वास्थ्य सचिव फ्रांसिस्को ड्यूक ने कहा, मृतक 44 वर्षीय चीनी व्यक्ति है, जो वुहान में रहता था। वह 12 जनवरी को हॉन्ग कॉन्ग से फिलीपींस आया था।

ड्यूक ने मीडिया से कहा कि शनिवार को मरने वाला दूसरा अज्ञात व्यक्ति फिलीपींस में दूसरा कनफर्म मामला था।

उन्होंने कहा कि पीड़ित को 25 जनवरी को बुखार, कफ और खराब गले की शिकायत के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उन्होंने आगे कहा, अस्पताल में भर्ती होने के दौरान उसे न्यूमोनिया की गंभीर समस्या थी। बीते कुछ दिनों में उसके स्वास्थ्य में सुधार देखा जा रहा था।

उन्होंने आगे कहा, हालांकि मरीज की अवस्था बीते 24 घंटे में अचानक बिगड़ने लगी और उसकी मौत हो गई।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि पीड़ित फिलीपींस आने के पहले से संक्रमित था।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के फिलीपींस के प्रतिनिधि रविंद्र अभयसिंघे ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करते हुए कहा, चीन के बाहर इससे होने वाली मौत का यह पहला मामला है। हालांकि, हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि यह स्थानीय मामला नहीं है। यह मरीज वायरस के प्रकोप वाली जगह से आया था।

चीन के बाहर थाईलैंड, सिंगापुर, जापान, दक्षिणी कोरिया, आस्ट्रेलिया, मकाउ, ताइवान, मलेशिया, हॉन्ग कॉन्ग, अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस, वियतनाम, संयुक्त अरब अमीरात, फिनलैंड, भारत, नेपाल, श्रीलंका, फिलीपींस, स्पेन और स्वीडेन में कोरोनावायरस के कनफर्म मामले सामने आए हैं।

कुछ देशों ने चीन से आने वाले लोगों के लिए अपने देश की सीमा प्रतिबंधित कर दी है, ताकि इस वायरस को फैलने से रोका जा सके।

अमेरिका और आस्ट्रेलिया का कहना है कि वे हाल-फिलहाल चीन से आने वाले किसी भी विदेशी को देश में प्रवेश नहीं होने देंगे।

वहीं अन्य देश न्यूजीलैंड, रूस, जापान, पाकिस्तान और इटली ने भी यात्रा प्रतिबंध की ऐसी ही घोषणा की है।

कमेंट करें
AB4dD