comScore

कोरोनावायरस: स्वास्थ्य मंत्रालय में समीक्षा, 3.97 लाख लोगों की स्क्रीनिंग

February 21st, 2020 23:00 IST
 कोरोनावायरस: स्वास्थ्य मंत्रालय में समीक्षा, 3.97 लाख लोगों की स्क्रीनिंग

हाईलाइट

  • कोरोनावायरस: स्वास्थ्य मंत्रालय में समीक्षा, 3.97 लाख लोगों की स्क्रीनिंग

नई दिल्ली, 21 फरवरी (आईएएनएस)। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने शुक्रवार को कोरोनावायरस संक्रमण रोकथाम संबंधी एक समीक्षा बैठक की। इस बैठक में नेपाल के सीमावर्ती क्षेत्रों में चौकसी और स्क्रीनिंग, देशभर के विभिन्न अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों, बंदरगाहों और घरेलू हवाई अड्डों पर की जा रही थर्मल स्क्रीनिंग की जानकारी स्वास्थ्य मंत्री को दी गई।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा, कोरोना वायरस की जांच के लिए अभी तक भारत में 3835 विमानों से आए यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा चुकी है। इस दौरान 3 लाख 97 हजार 148 यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई। 2707 व्यक्तियों के सैंपल जांच के लिए विभिन्न प्रयोगशालाओं में भी भेजे गए हैं। केरल के तीनों व्यक्तियों के अलावा अभी तक किसी भी अन्य सैंपल में कोरोनावायरस के लक्षण नहीं मिले हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों की मदद से उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल व सिक्किम से लगने वाली नेपाल सीमा पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस की जांच के लिए विशेष टीमें तैनात की हैं। चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस का संक्रमण नेपाल तक पहुंच चुका है। यही कारण है कि भारत सरकार सीमावर्ती क्षेत्रों में विशेष चौकसी बरत रही है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा भारत में कोरोनावायरस की स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। प्रधानमंत्री स्वयं इसकी निगरानी कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोनावायरस से निपटने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन के नेतृत्व में मंत्री समूह का गठन भी किया है।

नेपाल सीमा से भारत आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की सघन थर्मल स्कैनिंग की जा रही है। उधर भूटान और मालदीव जैसे पड़ोसी देशों की स्थिति पर भी भारत सरकार नजर बनाए हुए है। भूटान और मालदीव में कोरोना वायरस संक्रमण रोकने में भारत सरकार महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।

इसके अलावा भारत पहला देश है, जिसने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सबसे पहले यात्रा परामर्श जारी किया।

केरल में तीन छात्र कोरोना वायरस से ग्रस्त पाए गए थे। हालांकि तीनों रोगी अब पूरी तरह स्वस्थ हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दी जा चुकी है। कोरोना वायरस के संक्रमण से प्रभावित होने वाले यह तीनों छात्र चीन के वुहान शहर से स्वदेश लौट कर आए हैं।

कोरोनावायरस की लगातार हो रही समीक्षा बैठकों में विदेश, नागर विमानन, गृह राज्य, जहाजरानी, पर्यटन और विभिन्न राज्यों के अधिकारियों शिरकत कर रहे हैं।

-- आईएएनएस

कमेंट करें
JsLwv