comScore

चीन में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या 259 हुई, 11791 संक्रमित (लीड-1)

February 01st, 2020 15:01 IST
 चीन में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या 259 हुई, 11791 संक्रमित (लीड-1)

हाईलाइट

  • चीन में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या 259 हुई, 11791 संक्रमित (लीड-1)

बीजिंग, 1 फरवरी (आईएएनएस)। चीन में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 259 हो गई है, जबकि 31 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों में 11,791 लोग संक्रमित हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि 1,795 मरीजों की स्थिति गंभीर बनी हुई है और शुक्रवार रात तक 17,988 लोगों के वायरस से संक्रमित होने की आशंका थी।

ठीक होने के बाद कुल 243 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

शुक्रवार को 2,102 नए मामलों की पुष्टि हुई है। वहीं 5,019 नए संदिग्ध मामले सामने आए हैं और 46 मौतें हुई हैं। हुबेई प्रांत में 45 लगों की और चोंगकिंग म्यूनिसिपैलिटी में एक की मौत हुई है।

कुल 136,987 लोगों के करीबी संपर्को में होने का पता चला है। आयोग ने कहा कि उनमें से 6,509 को शुक्रवार को छुट्टी दे दी गई, जबकि 118,478 अन्य अभी भी चिकित्सा निगरानी में हैं।

कोरोनावायरस संबंधी मामलों के तेजी से बढ़ने के कारण अमेरिका ने शुक्रवार को सार्वजनिक स्वास्त्य आपातकाल घोषित कर दिया और कहा कि यह उन विदेशी नागरिकों को देश में प्रवेश नहीं देगा, जिन्होंने पिछले दो सप्ताह में चीन का दौरा किया है।

बीबीसी के मुताबिक, अमेरिका के स्वास्थ्य मामलों के सेक्रेटरी एलेक्स अजार ने कहा कि हुबेई प्रांत से लौटने वाले लोगों को 14 दिन के लिए अलग रखा जाएगा, जबकि चीन के अन्य हिस्सों से आने वालों को समान अवधि के लिए खुद की स्थिति की निगरानी करने दी जाएगी।

अमेरिका में शुक्रवार को एक अन्य मामले की पुष्टि होन के साथ पुष्ट हुए मामलों की संख्या सात हो गई है, जबकि 191 लोग फिलहाल चिकित्सा निगरानी में हैं।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को ऑस्ट्रेलिया ने कहा कि वह चीन से आने वाले सभी गैर-नागरिकों को प्रवेश देने से मना कर देगा और एशियाई देशों से आने वाले नागरिकों को दो सप्ताह के लिए अलग रखा जाएगा।

ब्रिटेन, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और न्यूजीलैंड सभी के द्वारा लक्षणों की निगरानी करने और छूत से बचने के लिए लोगों को दो सप्ताह की निगरानी में रखने की उम्मीद है।

लेकिन, डब्ल्यूएचओ के प्रवक्ता क्रिस लिंडमियर ने शुक्रवार को चेतावनी दी कि सीमाओं को बंद करने से यात्रियों के अनाधिकारिक रूप से देशों में प्रवेश करने के साथ वास्तव में इसके प्रसार में तेजी हो सकती है।

बीबीसी ने लिंडमीयर के हवाले से कहा, जैसा कि हम अन्य परिदृश्यों से जानते हैं, इबोला या अन्य मामले हों, जब भी लोग यात्रा करना चाहते हैं, वे करेंगे और अगर आधिकारिक रास्ते नहीं खोले गए, तो वे अनाधिकारिक रास्ते खोज लेंगे।

चीन के बाहर, हांगकांग, मकाउ, अमेरिका, ब्रिटेन, जापान, थाईलैंड, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, ताइवान, मलेशिया, दक्षिण कोरिया, फ्रांस, वियतनाम, जर्मनी, यूएई, कनाडा, इटली, रूस, कंबोडिया, फिनलैंड, स्वीडन, भारत, नेपाल, श्रीलंका और फिलीपींस कोरोनावायरस के मामलों की पुष्टि हुई है।

हालांकि, चीन को छोड़कर किसी भी अन्य देश में कोई मौत नहीं हुई है।

कमेंट करें
45hoZ