comScore

गूगल ने महिला अधिकारों की लड़ाई को समर्पित किया डूडल

March 08th, 2020 18:31 IST
 गूगल ने महिला अधिकारों की लड़ाई को समर्पित किया डूडल

हाईलाइट

  • गूगल ने महिला अधिकारों की लड़ाई को समर्पित किया डूडल

नई दिल्ली, 8 मार्च (आईएएनएस)। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं को ट्रिब्यूट देने के लिए गूगल ने रविवार को एक खास डूडल बनाया, जो कि महिलाओं के अधिकारों की लड़ाई के लिए समर्पित है।

तीन अलग-अलग परतों में 35 किरदारों को एक-दूसरे का हाथ थामे दिखाया गया है, इनमें से हर एक अलग-अलग युग में महिला अधिकारों के लिए लड़ी गई लड़ाई का प्रतिनिधित्व करती हैं।

यह डूडल इस शक्तिशाली उत्सव और पीढ़ियों के लिए महिलाओं के महत्व को दर्शाता है। बीच की सफेद और काली परत 1800 से 1930 के बीच दुनिया भर में हुए श्रम आंदोलनों में महिलाओं को दर्शाती है।

दूसरी परत 1950 से 1980 के बीच लैंगिक समानता और स्थिति में तेजी से बदलाव पर फोकस करती है।

तीसरी और अंतिम परत 1990 से अब तक के महिला अधिकार आंदोलन में हुई प्रगति को दिखाती है। यह पूर्व की सांस्कृतिक और लैंगिक भूमिकाओं से रूढ़ियों को मिटाने के लिए महिलाओं को ट्रिब्यूट देता है, क्योंकि महिलाएं, समाज में उनके द्वारा निभाई जाने वाली भूमिकाओं के बारे में सवाल करना और उन्हें फिर से पारिभाषित करना जारी रखती हैं।

गूगल ने कहा, डूडल दुनिया भर से और कई पीढ़ियों में एक साथ आने वाली महिलाओं का सम्मान करता है। गूगल ने कहा, आज की महिलाएं उन लोगों के कंधों पर खड़ी हैं, जिन्होंने अतीत में कई पीढ़ियों तक संघर्ष किया है और बलिदान दिया है। वे इसी तरह आंदोलन की विरासत को आगे बढ़ाती रही हैं।

दुनिया भर की महिलाओं को शुभकामना देते हुए, डूडल ने ट्वीट किया, हैप्पी हैशटैग इंटरनेशनल वूमंस डे! आज का कई परतों में पेपर मंडल हैशटैग गूगल डूडल वीडियो, 4 महिला अतिथि कलाकारों के सहयोग से बनाया गया है, दोनों हैशटैग अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के शक्तिशाली इतिहास और पीढ़ियों में इसके महत्व को दर्शाता है।

गूगल इंडिया ने पोस्ट किया, हैशटैग अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर, यह हैशटैग गूगल डूडल उन महिलाओं की पीढ़ियों के योगदान का उत्सव मनाता है, जिन्होंने लैंगिक समानता का मार्ग प्रशस्त किया है, साथ ही जो अपनी विरासत को आगे बढ़ाते हैं।

महिला दिवस पर इस वर्ष का विषय है आइए हम सब हैशटैग एक-समान बनें, लैंगिक समानता वाली दुनिया को बनाने के लिए सामूहिक सहयोग को प्रोत्साहित करें।

कमेंट करें
M3Ks9