सरकार ने संशोधित यात्रा परामर्श जारी किया

Government issued revised travel advisory
सरकार ने संशोधित यात्रा परामर्श जारी किया
सरकार ने संशोधित यात्रा परामर्श जारी किया
हाईलाइट
  • सरकार ने संशोधित यात्रा परामर्श जारी किया

नई दिल्ली, 3 मार्च(आईएएनएस)। कोरोनावायरस के बढ़ते खतरे के कारण सरकार ने इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया और जापान से आने वाले नागरिकों के लिए तत्काल प्रभाव से प्रवेश शर्ते सख्त कर दी हैं। मंगलवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी नए यात्रा परामर्श के मुताबिक, इन देशों के नए यात्रियों को नए वीजा के लिए आवेदन करना होगा।

संशोधित यात्रा परामर्श में कहा गया है, सभी नियमित वीजा/ई-वीजा (इसमें जापान और दक्षिण कोरिया के वीजा पर आने वाले) इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया, जापान के नागरिकों को तीन मार्च या उससे पहले जारी किए गए और जिन्होंने अब तक भारत में प्रवेश नहीं किया है, उनके वीजा तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिए गए हैं। जो लोग किसी कारण से भारत की यात्रा करना चाहते हैं, उन्हें नजदीकी भारतीय दूतावास/वाणिज्य दूतावास से नया वीजा लेने की जरूरत होगी।

वीजा को लेकर ये पाबंदियां उन सभी विदेशी नागरिकों पर भी लागू होंगी, जिन्होंने एक फरवरी या उसके बाद चीन, ईरान, इटली, दक्षिण कोरिया और जापान की यात्रा की है और अब तक भारत में प्रवेश नहीं किया है। मजबूरी के हालात में इन्हें भी नए वीजा के लिए भारतीय दूतावास से संपर्क करना होगा।

वहीं राजनयिकों, संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों और अन्य अंतर्राष्ट्रीय निकायों के अधिकारियों, ओसीआई कार्डधारकों और उपरोक्त देशों में प्रवेश कर चुके हवाई कर्मियों को इन प्रतिबंधों से छूट दी गई है। हालांकि उन्हें एक अनिवार्य चिकित्सा जांच से गुजरना होगा।

किसी भी हवाईअड्डों से भारत में प्रवेश करने वाली सभी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के यात्रियों को सभी हवाईअड्डों पर अपनी पूर्व यात्राओं के संबंध में हलफनामा देना होगा।

चीन, दक्षिण कोरिया, इटली, जापान, ईरान, हांगकांग, मकाओ, वियतनाम, मलेशिया, इंडोनेशिया, नेपाल, थाईलैंड, सिंगापुर और ताइवान से प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से आ रहे यात्रियों को हर हाल में चिकित्सा जांच से गुजरना होगा।

भारतीय नागरिकों को चीन, ईरान, रिपब्लिक ऑफ कोरिया, इटली और गैर-जरूरी यात्राओं से परहेज करने की भी सलाह दी गई है।

Created On :   3 March 2020 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story