स्वास्थ्य मंत्रालय की नई गाइडलाइंस:गर्भवती महिलाएं भी लगवा सकती हैं कोरोना वैक्सीन

स्वास्थ्य मंत्रालय की नई गाइडलाइंस:गर्भवती महिलाएं भी लगवा सकती हैं कोरोना वैक्सीन
हाईलाइट
  • गर्भवती महिलाओं को कोरोना के वैक्सीन लगवाने से जुड़ी गाइडलाइंस
  • वैक्सीनेशन के लिए कोविन ऐप पर रजिस्ट्रेशन या फिर वे वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन कराना होगा
  • स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार वैक्सीन गर्भवतियों के लिए सुरक्षित

डिजिटल डेस्क, भोपाल। स्वास्थ्य मंत्रालय ने गर्भवती महिलाओं को कोरोना के वैक्सीन लगवाने से जुड़ी गाइडलाइंस जारी कर दी हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार वैक्सीन गर्भवतियों के लिए सुरक्षित है और उन्हें भी आम लोगों की तरह संक्रमण से बचाती है।

गाइडलाइंस के मुताबिक, वैक्सीनेशन के लिए उन्हें कोविन ऐप पर रजिस्ट्रेशन करना होगा या फिर वे वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन भी करा सकती हैं। यह सलाह दी गई है कि सभी गर्भवती महिलाएं वैक्सीन जरुर लगवाएं। वैक्सीनेशन कराने के बाद सभी जरूरी सावधानियां बरतें। अब तक ज्यादातर महिलाओं में हल्का संक्रमण ही देखने को मिला हैं या उनमें लक्षण नहीं दिखे, लेकिन इससे उनकी सेहत पर असर पड़ सकता है। 

अब तक सामने नहीं आए है गंभीर मामले 

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, संक्रमण की चपेट में आईं 90% से ज्यादा महिलाएं बिना हॉस्पिटल में एडमिट हुए ही रिकवर हो गई । कुछ की सेहत में गिरावट देखने को मिली। कोरोना संक्रमण के लक्षण वाली महिलाओं को ज्यादा खतरा है। यदि महिला की उम्र 35 साल से ज्यादा है और उसे हाई ब्लड प्रेशर या मोटापे की दिक्कत है तो सीवियर इलनेस का खतरा बढ़ जाता है।

कोरोना पॉजिटिव महिलाओं से जन्म लेने वाले 95% से ज्यादा नवजात सेहतमंद पाए गए हैं। बहुत कम केस जैसे प्री-मैच्योर डिलीवरी या बच्चों का वजन ढाई किलो से कम होना, में कोरोना संक्रमण नवजात की मौत की वजह बन सकता है।

 वैक्सीन को लेकर राज्यों में अलग-अलग नियम 

गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण को लेकर कई राज्यों में अलग नियम हैं।  महाराष्ट्र में गर्भवती महिलाओं को टीका लगाया जा रहा है, उन्हें डॉक्टर की सहमति का सर्टिफिकेट अनिवार्य है तो वहीं मध्य प्रदेश में गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लगवाने को लेकर विचार चल रहा है। 

इंटरनेशनल सोसायटी ऑफ गायनाकलोजी ने पहले ही गर्भवती महिलाओं को टीके लगाने की मंजूरी दे दी थी। उसके अनुसार, इससे गर्भ में पल रहे बच्चे पर कोई असर नहीं पड़ता है।

कई देशों में मिली मंजूरी

कई देशों ने गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लगाना शुरु कर दिया है। अमेरिका के FDA ने फाइजर और मॉडर्ना के टीकों को इसके लिए स्वीकृति दे दी है।

 महिलाएं जिनको  है संक्रमण का खतरा

यदि महिला हेल्थ केयर या फ्रंट लाइन वर्कर हैं,  या फिर वह ऐसे इलाकों में रहती हैं जहां कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं और उसे अक्सर घर के बाहर के लोगों के संपर्क में आना पड़ता हो एवं घर में ज्यादा सदस्य होने की वजह से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो पाना संक्रमण का खतरे को बढ़ाता है।

Created On :   29 Jun 2021 6:21 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story