धानी ऐप पर सैकड़ों लोग पैन पहचान की चोरी के शिकार

Hundreds of victims of PAN identity theft on Dhani App
धानी ऐप पर सैकड़ों लोग पैन पहचान की चोरी के शिकार
परेशानी धानी ऐप पर सैकड़ों लोग पैन पहचान की चोरी के शिकार
हाईलाइट
  • गूगल प्ले स्टोर पर धानी ऐप के 5 करोड़ से अधिक डाउनलोड हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बड़े पैमाने पर संभावित आईडेन्टिटी की चोरी में, कई भारतीयों को इंडियाबुल्स के स्वामित्व वाले फिनटेक प्लेटफॉर्म धानी से उनके क्रेडिट इतिहास के रिकॉर्ड पर बेहिसाब बकाया ऋण की खोज के लिए परेशानी में डाल दिया है।

पिछले कुछ दिनों में, कई पीड़ितों- सनी लियोनी जैसी मशहूर हस्तियों से लेकर पत्रकार आदित्य कालरा तक ने ट्विटर पर अपने नाम पर ऐसे बेहिसाब ऋणों पर घोटालेबाजों द्वारा अपने पैन विवरण के दुरुपयोग के माध्यम से इन परेशानियों को लेकर लोगों का ध्यान आकृष्ट किया।

धानी ऐप पर, एक उपयोगकर्ता को ऋण सुरक्षित करने के लिए पैन और पते के प्रमाण विवरण की आवश्यकता होती है।

कई मामलों में, पैन कार्ड धारकों ने अपने सीआईबीआईएल इतिहास की जांच करते हुए पाया कि धानी द्वारा अज्ञात व्यक्तियों को उनकी सहमति और जानकारी के बिना उनके पैन विवरण पर ऋण वितरित किए गए थे।

कालरा ने हाल ही में ट्विटर पर पोस्ट किया, मेरी क्रेडिट रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा। आईवीएल फाइनेंस द्वारा मेरे पैन नंबर और नाम, उत्तर प्रदेश और बिहार में पते के साथ एक ऋण वितरित किया गया। मुझे कोई जानकारी नहीं है। मेरे नाम और पैन पर वितरण कैसे हो सकता है।

बॉलीवुड अदाकारा सनी लियोनी ने भी फिनटेक प्लेटफॉर्म धानी पर पहचान की चोरी का निशाना होने का दावा किया।

कई उपयोगकर्ताओं ने धानी ऐप, आरबीआई, वित्त मंत्रालय और अन्य अधिकारियों को टैग किया है कि वे एक बड़ी पहचान की चोरी का शिकार हुए हैं।

कई उपयोगकर्ताओं ने ट्विटर पर पोस्ट किया कि उन्होंने कभी भी धानी ऐप से किसी भी ऋण के लिए आवेदन नहीं किया और फिर भी, उन्हें कंपनी के प्रतिनिधियों से राशि वापस करने के लिए कॉल आ रहे थे।

धानी ने कहा है कि वह इस मामले की जांच कर रहा है और यह देखने के लिए सभी शिकायतों का वजन कर रहा है कि क्या यह पहचान की चोरी और क्रेडिट ब्यूरो में रिकॉर्ड सुधारने का मामला था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी ग्लोबल सिक्योरिटी प्लेटफॉर्म जी-डिफेंस के साथ भी काम कर रही थी, ताकि हर डिवाइस को एक खास कस्टमर और पैन के खिलाफ अलग-अलग डेटा फील्ड के जरिए वेरिफाई किया जा सके।

पूर्व में इंडियाबुल्स कंज्यूमर फाइनेंस लिमिटेड के रूप में जाना जाता है, धानी लोन्स एंड सर्विसेज किसी भी जमा राशि के बिना छोटे और मध्यम व्यवसायों को व्यक्तिगत लोन वितरित करता है।

कोई व्यक्ति केवल पैन कार्ड विवरण और दस्तावेजों के रूप में पते का प्रमाण देकर धानी से ऋण प्राप्त कर सकता है। गूगल प्ले स्टोर पर धानी ऐप के 5 करोड़ से अधिक डाउनलोड हैं।

स्वतंत्र साइबर सुरक्षा शोधकर्ता राजशेखर राजहरिया ने आईएएनएस को बताया कि पिछले साल हैकर्स ने लाखों पैन कार्ड डेटा चुरा लिए थे और ऐसे ही एक हैकर ने कम से कम 1.5 लाख पैन कार्ड डार्क वेब पर बिक्री के लिए डाल दिए थे।

राजहरिया ने आईएएनएस से कहा, साइबर-अपराधी और जिन लोगों के पास इस लीक हुए पैन डेटा तक पहुंच है, वे धानी ऐप के माध्यम से ऋण सुरक्षित करने के लिए इसका दुरुपयोग कर रहे हैं और पीड़ितों को पता नहीं है। पूरे प्रकरण की संबंधित अधिकारियों द्वारा उचित जांच की जानी चाहिए।

(आईएएनएस)

Created On :   22 Feb 2022 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story