comScore

विज्ञान और तकनीक उद्योगों के विकास से चीन में नवाचार को बढ़ावा

July 23rd, 2020 01:00 IST
 विज्ञान और तकनीक उद्योगों के विकास से चीन में नवाचार को बढ़ावा

हाईलाइट

  • विज्ञान और तकनीक उद्योगों के विकास से चीन में नवाचार को बढ़ावा

बीजिंग, 22 जुलाई (आईएएनएस)। चीन के शेयर बाजार में विज्ञान और प्रौद्योगिकी नवाचार बोर्ड की स्थापना की वर्षगांठ पूरी हुई। बीते एक साल में विज्ञान और प्रौद्योगिकी नवाचार बोर्ड ने चीन के आर्थिक उन्नयन को बढ़ाने में अहम भूमिका अदा की है।

आज जब नये दौर की तकनीकी क्रांति और औद्योगिक परिवर्तन तेजी से किया जा रहा है, तब आर्थिक निर्माण के लिए उच्च स्तरीय विज्ञान व तकनीक के विकास की बड़ी आवश्यकता साबित हुई है।

उधर विज्ञान और प्रौद्योगिकी नवाचार बोर्ड से पूंजी निवेश और तकनीकी नवाचार के बीच मार्ग प्रशस्त किया गया है। जिससे चीनी अर्थव्यवस्था के तेज विकास को गति मिली है।

पता चला है कि 21 जुलाई तक चीन के कुल एक सौ चालीस कारोबारों को विज्ञान और प्रौद्योगिकी नवाचार बोर्ड के माध्यम से बाजार में प्रविष्ट कराया गया है। जिनका सकल बाजार मूल्य 26.2 खरब युआन तक रहा। ये कारोबार मुख्य रूप से सूचना तकनीक, उच्च अंत उपकरण विनिर्माण और जैव चिकित्सा उद्योग आदि के संदर्भ में हैं। और उनमें 21 फीसदी कारोबार अंतरराष्ट्रीय अग्रणी मोर्चे में खड़े हुए हैं। शेयर बाजार के निगरानी विभाग के अनुसार भविष्य में विज्ञान और प्रौद्योगिकी नवाचार बोर्ड के निर्माण में लगातार सुधार जारी रहेगा और पूंजी बाजार सुधार की दिशा की निरंतर खोज भी की जाएगी।

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 21 जुलाई को उद्यमियों के साथ एक संगोष्ठी में कहा कि हमें तकनीकी नवाचार, गैर तकनीक की प्रगति और भावी विकास की शक्ति पैदा करने की कोशिश करनी चाहिये।

इस साल चीन में पूंजी बाजार की स्थापना की 30वीं वर्षगांठ है। चीन का पूंजी बाजार भी कई बार सुधार के जरिये परिपक्व बना है। अपेक्षा है कि विज्ञान और प्रौद्योगिकी नवाचार बोर्ड से न सिर्फ चीनी पूंजी बाजार में सुधार और आर्थिक नवाचार को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि वैश्विक अर्थव्यवस्था को जल्दी से मंदी से निकलने में भी मदद मिलेगी।

(साभार-चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

कमेंट करें
4NpQC