घर-घर शुद्ध पानी पहुंचने से बीमारियों में आ रही कमी : पीएम मोदी

Reduction in diseases due to access to pure water from house to house: PM Modi
घर-घर शुद्ध पानी पहुंचने से बीमारियों में आ रही कमी : पीएम मोदी
घर-घर शुद्ध पानी पहुंचने से बीमारियों में आ रही कमी : पीएम मोदी
हाईलाइट
  • घर-घर शुद्ध पानी पहुंचने से बीमारियों में आ रही कमी : पीएम मोदी

नई दिल्ली, 22 नवंबर (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत घर-घर पाइप से पानी पहुंचने की वजह से माताओं-बहनों का जीवन आसान हो रहा है। इसका एक बड़ा लाभ गरीब परिवारों के स्वास्थ्य को भी हुआ है। इससे गंदे पानी से होने वाली अनेक बीमारियों में भी कमी आ रही है।

उत्तर प्रदेश के विंध्याचल क्षेत्र के मिजार्पुर और सोनभद्र जिलों में रविवार को साढ़े पांच हजार करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हर घर जल पहुंचाने के अभियान को अब एक साल से भी ज्यादा समय हो गया है। इस दौरान देश में 2 करोड़ 60 लाख से ज्यादा परिवारों को उनके घरों में नल से शुद्ध पीने का पानी पहुंचाने का इंतजाम किया गया है। इसमें लाखों परिवार उत्तर प्रदेश के भी हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आजादी के दशकों बाद तक विंध्याचल क्षेत्र उपेक्षा का शिकार रहा है। ये पूरा क्षेत्र संसाधनों के बाद भी अभाव का क्षेत्र बन गया। इतनी अधिक नदियां होने के बाद भी इस क्षेत्र की पहचान सबसे ज्यादा प्यासे, सूखा प्रभावित क्षेत्र की रही।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जीवन की बड़ी समस्या जब हल होने लगती है तो अलग ही विश्वास झलकने लगता है। ये विश्वास, उत्साह आपमें मैं देख पा रहा था। पानी के प्रति आपमें संवेदनशीलता कितनी है, ये भी दिख रहा है। सरकार आपकी समस्याओं को समझकर उनका समाधान कर रही है।

एनएनएम-एसकेपी

Created On :   22 Nov 2020 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story