comScore

Lifestyle: जानिए उन 6 बुरी आदतों के बारे में जो आपकी त्वचा की उम्र को बढ़ाती हैं

Lifestyle: जानिए उन 6 बुरी आदतों के बारे में जो आपकी त्वचा की उम्र को बढ़ाती हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एक स्वस्थ जीवनशैली न केवल आपको लंबी आयु देती है बल्कि लंबे समय तक आपको युवा दिखने में मदद करती है। हम में से अधिकांश लोग चाहते हैं कि हम अपनी उम्र से छोटे दिखे और महसूस करें। हम में से ज्यादातर को लगता है कि यह सब जेनेटिक्स पर निर्भर करता है, लेकिन वास्तव में बहुत अधिक अनुशासन और अच्छी आदतों से इसे हासिल किया जा सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ बुरी आदतों के बारे में जो आपकी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज़ कर सकती हैं। स्वस्थ, चमकती त्वचा के लिए इन आदतों से जितना हो सके बचने की कोशिश करें।

1. धूम्रपान
यह पहले से सभी को पता है कि धूम्रपान शरीर के सभी अंगों को प्रभावित करता है, लेकिन इसका एक दुष्प्रभाव यह भी है कि यह त्वचा की सामान्य उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज कर देता है। इस वजह से समय से पहले झुर्रियां पड़ने लगती हैं। धूम्रपान करने से शरीर में सूजन बढ़ जाती है, जिससे त्वचा के कोलेजन और इलास्टिन प्रोटीन को नुकसान पहुंचता है। इससे त्वचा कम उम्र में खराब हो जाती है। धूम्रपान छोड़ने से आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को लाभ होगा।

2. तनाव
तनाव शरीर में कई बीमारियों का कारण बनता है जैसे अनिद्रा, अवसाद, चिंता और यहां तक कि अल्जाइमर रोग। लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि तनाव आपकी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज कर सकता है। तनाव शरीर में सूजन का कारण बनता है, जो त्वचा के तंतुओं सहित शरीर के विभिन्न हिस्सों को नुकसान पहुंचाता है। इससे त्वचा रूखी और बेजान दिखती है। तनाव शरीर की सेलुलर संरचना को भी नुकसान पहुंचाता है, जो कोशिकाओं को समय से पहले बूढ़ा बना देता है। आप अपने तनाव को छोड़ने के लिए ध्यान, योग का अभ्यास कर सकते हैं या फिर कई घूमने-फिरने जा सकते हैं।

3. सन एक्सपोजर
सूर्य की पराबैंगनी किरणों से त्वचा का लगातार संपर्क त्वचा के इलास्टिक फाइबर को नुकसान पहुंचा सकता है। त्वचा के इलास्टिक फाइबर त्वचा को स्थिर रहने में मदद करते हैं। जब वे क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, तो त्वचा झुर्रीदार और ढीली होने लगती है। सूरज की रोशनी के लगातार संपर्क में रहने से चेहरे, हाथ और अन्य जगहों पर डार्क स्पॉट आ जाते हैं। इसलिए धूप में बाहर निकलने से पहले आपकों अपने हाथों और चेहरे पर सनस्क्रीन लगाना चाहिए।

4. नींद न आना
हम में से कई लोग ऑल-नाइटर के बाद आंखों के नीचे काले घेरे नोटिस करते हैं। लगातार नींद की कमी से न केवल काले घेरे हो सकते हैं बल्कि उम्र बढ़ने के अन्य लक्षण जैसे कि डार्क स्पॉट और फाइन लाइन, अपेक्षा से बहुत पहले हो सकती हैं। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस एंजिल्स के शोधकर्ताओं ने पाया कि अपर्याप्त नींद की एक भी रात शरीर की उम्र की कोशिकाओं को तेज कर सकती है। नींद की कमी न केवल समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने का कारण बनती है, बल्कि इससे त्वचा की सूर्य की हानिकारक किरणों से लड़ने की क्षमता भी घट जाती है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए व्यक्ति को दिन में कम से कम 7 घंटे सोना चाहिए।

5. व्यायाम की कमी
नियमित रूप से व्यायाम करने से शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार होता है, जिससे त्वचा चमकदार दिखाई देती है। अध्ययनों से पता चला है कि नियमित व्यायाम लोगों को स्वस्थ और अधिक ऊर्जावान जीवन जीने में मदद करता है। ब्रिटेन के बर्मिंघम विश्वविद्यालय ने वर्ष 2018 में एक अध्ययन किया, जिसमें उन्होंने नियमित रूप से व्यायाम करने वाले एक ग्रुप की तुलना उन लोगों से की जो नियमित रूप से व्यायाम नहीं करते हैं। इस अध्यम में सामने आया कि जो लोग नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, वे अन्य लोगों की तुलना में उम्र बढ़ने के कम लक्षण दिखाते हैं। डॉक्टरों का मानना था कि आपके शरीर को फिट और स्वस्थ रखने के लिए दिन में आधे घंटे व्यायाम करना पर्याप्त है।

6. शराब
शराब का सेवन न केवल आपके शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को बढ़ाता है बल्कि कम उम्र में फाइन लाइन और झुर्रियों का भी कारण बनता है। शराब का सेवन उम्र बढ़ने के इन संकेतों को समय के साथ और गहरा बनाता जाता है। शराब शरीर में डिहाइड्रेशन का कारण बनता है और विटामिन ए की कमी कर देता है, जो त्वचा को मजबूत और युवा बनाए रखने के लिए आवश्यक है। शराब त्वचा को शुष्क बना देती है, इस प्रकार यह सुस्त और बेजान दिखती है। इन प्रभावों से बचने के लिए उम्र के अनुसार शराब का सेवन कम करना आवश्यक है।

कमेंट करें
uX2pK