comScore

राष्ट्रव्यापी बंद के दौरान देश में बढ़ी ओटीटी प्लेटफार्म की ग्राहकी

May 20th, 2020 19:00 IST
 राष्ट्रव्यापी बंद के दौरान देश में बढ़ी ओटीटी प्लेटफार्म की ग्राहकी

हाईलाइट

  • राष्ट्रव्यापी बंद के दौरान देश में बढ़ी ओटीटी प्लेटफार्म की ग्राहकी

बेंगलुरू, 20 मई (आईएएनएस)। विभिन्न कंटेंट स्ट्रीमिंग सेवाओं की नई सदस्यता लेने वाले भारतीयों की संख्या में काफी उछाल देखने को मिला है। बुधवार को जारी एक नए सर्वेक्षण के निष्कर्ष में बताया गया कि राष्ट्रव्यापी बंद के दौरान 75 प्रतिशत से अधिक भारतीयों ने ओवर-द-टॉप (ओटीटी) प्लेटफार्मों के लिए नए सब्सक्रिप्शन खरीदे हैं।

मार्केट रिसर्च और एनालिसिस फर्म वेलोसिटी एमआर की ओर से 3000 लोगों पर किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि 73 प्रतिशत लोगों ने हॉटस्टार और यूट्यूब जबकि अमेजन प्राइम और नेटफ्लिक्स में क्रमश: 67 प्रतिशत और 65 प्रतिशत लोगों ने नया सब्सक्रिप्शन लिया है।

व्हाट्सएप (92 प्रतिशत), यूट्यूब (84 प्रतिशत) और फेसबुक (80 प्रतिशत) जैसे सोशल मीडिया ऐप के उपयोग में भी बंद के दौरान वृद्धि देखी गई है।

वेलोसिटी एमआर के प्रबंध निदेशक और सीईओ जसल शाह ने एक बयान में कहा, चूंकि लॉकडाउन के दौरान कोई नया दैनिक कार्यक्रम (डेली सोप) प्रसारित नहीं किया जा रहा है। इसलिए 80 प्रतिशत लोग पसंदीदा फिल्में देखना पसंद कर रहे हैं, जबकि 65 प्रतिशत राष्ट्रीय खबरें देख रहे हैं।

निष्कर्षों से पता चला है कि 80 प्रतिशत से अधिक उत्तरदाता वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं। इस तरह से बंद के दौरान उपयोग किया जाने वाला शीर्ष वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप बना हुआ है। वहीं दूसरी ओर स्काइप का उपयोग वेतनभोगी व्यक्ती (41 प्रतिशत) द्वारा किया जा रहा है।

राष्ट्रव्यापी बंद के कारण अधिकतर लोग घरों में खाली हैं इसलिए इनमें से 52 प्रतिशत लोग कुछ नया सीख रहे हैं और ऑनलाइन पाठ्यक्रमों से जुड़कर अपना ज्ञान बढ़ा रहे हैं।

सर्वेक्षण में कहा गया है कि इस अवधि के दौरान ई-लर्निग कंपनियों में भी 33 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। इसमें बायजू का उपोयग 33 प्रतिशत जबकि यूएनएकेडमी का 28 प्रतिशत और उदमी का उपयोग 28 प्रतिशत लोग कर रहे हैं।

कमेंट करें
vPhSI