अफेयर के चलते ओपेनहाइमर को कम्युनिस्ट घोषित कर एफबीआई ने किया पीछा

अफेयर के चलते ओपेनहाइमर को कम्युनिस्ट घोषित कर एफबीआई ने किया पीछा
  • भगवदगीता को लेकर चिंतित जे. रॉबर्ट ओपेनहाइमर
  • एक चिंतित वैज्ञानिक के साथ एक रोमांटिक व्यक्ति
  • गंभीर अफेयर के कारण बर्बाद हुआ करियर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जे. रॉबर्ट ओपेनहाइमर भगवदगीता को गलत तरीके से उद्धृत करने की प्रवृत्ति वाले एक चिंतित वैज्ञानिक ही नहीं, वह एक रोमांटिक व्यक्ति भी थे। उनके गंभीर अफेयर के कारण अनजाने में उनका करियर बर्बाद हो गया। भौतिक विज्ञानी ने जर्मन में जन्मी कैथरीन 'किट्टी' ओपेनहाइमर से शादी करने के बाद भी यह रोमांस जारी रखा, जो एक जीवविज्ञानी, कम्युनिस्ट और शराबी थीं, जिनका किरदार क्रिस्टोफर नोलन की फिल्म में एमिली ब्लंट ने निभाया।

यह अफेयर उनके साथी वैज्ञानिक जीन टैटलॉक के साथ था, जिसका किरदार एलिजाबेथ पुघ ने निभाया। इसने अमेरिकी राजनीतिक हलकों में ओपेनहाइमर को अपमानित किया, इससे उनकी छवि और उनका जीवन बर्बाद हो गया। टैटलॉक और ओपेनहाइमर की मुलाकात 1936 में एक हाउस पार्टी में हुई थी, जब वह स्टैनफोर्ड मेडिकल स्कूल में छात्रा थीं और वह कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले में भौतिकी के प्रोफेसर थे। दोनों की उम्र में 10 साल का अंतर था, लेकिन टैटलॉक ओपेनहाइमर के जीवन की प्यार थी।

इस जोड़े ने डेटिंग शुरू की और 1939 तक एक गहन रोमांटिक रिश्ते को आगे बढ़ाया। इन वर्षों में, ओपेनहाइमर ने टैटलॉक को दो बार शादी का प्रस्ताव दिया, लेकिन उसे ठुकरा दिया गया। पुस्तक "एन एटॉमिक लव स्टोरी" के अनुसार: "दो बार वे सगाई की घोषणा करने के करीब आ गए थे। लेकिन ऐसा नहीं हो सका।” ब्रेकअप के बाद भी वे करीब रहे। किताब में कहा गया है, "वे एक-दूसरे की बहुत ज्यादा परवाह करते थे और दूर-दूर रहते थे।" अपने रिश्ते की शुरुआत में, टैटलॉक और ओपेनहाइमर अंग्रेजी साहित्य में साझा रुचि के कारण एक-दूसरे से जुड़े और टैटलॉक ने ओपेनहाइमर को 17वीं सदी के अंग्रेजी कवि जॉन डोने की रचनाओं से परिचित कराया।

ऐसा माना जाता है कि ट्रिनिटी नाम, या जिसे ओपेनहाइमर ने न्यू मैक्सिको में लॉस एलामोस प्रयोगशाला में परमाणु हथियार का पहला परीक्षण कहा था, डोने की कविता के माध्यम से टैटलॉक से प्रेरित था, हालांकि कनेक्शन बहुत स्पष्ट नहीं है।

काई बर्ड और मार्टिन शेरविन, पुलित्जर पुरस्कार विजेता जीवनी "अमेरिकन प्रोमेथियस: द ट्रायम्फ एंड ट्रेजेडी ऑफ जे. रॉबर्ट ओपेनहाइमर" के लेखक, जिस पर नोलन की बायोपिक आधारित है, ध्यान दें कि जब वैज्ञानिक से पूछा गया था (1962 में, मैनहट्टन प्रोजेक्ट द्वारा) कि उन्होंने पहले परमाणु विस्फोट को ट्रिनिटी टेस्ट क्यों कहा, उन्होंने उत्तर दिया: "मैंने यह नाम क्यों चुना यह स्पष्ट नहीं है, लेकिन मुझे पता है कि मेरे मन में क्या विचार थे। जॉन डोने की एक कविता है, जो उनके ठीक पहले लिखी गई थी मृत्यु, जिसे मैं जानता हूं और प्यार करता हूं।" कई लोगों के मन में, यह उनके जीवन पर टैटलॉक के गहरे प्रभाव को रेखांकित करता है।

हालाँकि टैटलॉक को ओपेनहाइमर के साथ अपने संबंधों के लिए जाना जाता था, लेकिन बड़ी होने पर उसे अपनी कामुकता से जूझना पड़ा। अपने दोस्तों को लिखे पत्रों में, टैटलॉक ने आशंका व्यक्त की कि वह महिलाओं के प्रति आकर्षित हो सकती है। टैटलॉक की यौन उलझन ने उसे पीड़ा दी। फ्रायडियन मनोचिकित्सा के छात्र के रूप में, जो समलैंगिकता को एक मानसिक दोष कहता था, टैटलॉक एक बड़ी दुविधा में थी। वह ओपेनहाइमर के प्रति अपने प्यार और भ्रम के बीच फंसी हुई थी, इसके कारण उन्हें 1939 में अपना रिश्ता खत्म करना पड़ा।

उनका मामला संभवतः 1939 में समाप्त हो गया और ओपेनहाइमर ने कैथरीन से शादी कर ली। हालांकि दोनों ने 1943 तक अपना रोमांस जारी रखा। एक से अधिक अवसरों पर निकट संपर्क में रहे, जब तक कि वह मैनहट्टन प्रोजेक्ट के निदेशक नहीं बन गए। 1943 तक, परमाणु भौतिक विज्ञानी लॉस अलामोस में मैनहट्टन प्रोजेक्ट के वैज्ञानिक निदेशक बन गए थे और उन्होंने टैटलॉक के साथ बात बंद कर दिया था, इससे वह तबाह हो गईं क्योंकि वह भावनात्मक समर्थन के लिए उन पर बहुत भरोसा करती थीं। उन्होंने 1944 में 29 साल की उम्र में अपनी जान दे दी।

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अमेरिकी कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य के रूप में टैटलॉक पृष्ठभूमि ने उनके जीवन में तबाही मचा दी थी। ओपेनहाइमर ने बम पर काम करना जारी रखा। वह इस बात से अंजान थे कि एफबीआई एजेंटों और अमेरिकी सैन्य खुफिया द्वारा उनका पीछा किया जा रहा था, जिनका मानना था कि टैटलॉक के साथ उनकी निकटता के कारण उनके कम्युनिस्टों से संबंध थे।

उनकी पत्नी किटी का भी कम्युनिस्ट पार्टी से संबंध था। इससे संघीय एजेंटों द्वारा ओपेनहाइमर की निगरानी बढ़ा दी गई और युद्ध के बाद, शीत युद्ध की शुरुआत के साथ, उनका जीवन काफी हद तक नष्ट हो गया, क्योंकि उन पर कम्युनिस्ट होने का आरोप लगाया गया था। हिरोशिमा और नागासाकी पर बमबारी के बाद, ओपेनहाइमर अवसाद में चले गए और 1945 में अमेरिकी राष्ट्रपति हैरी जे. ट्रूमैन से कहा कि उन्हें लगता है कि उनके "हाथों पर खून लगा है"। इस रवैये ने ट्रूमैन को निराश कर दिया और अमेरिका में राजनीतिक प्रतिष्ठान ओपेनहाइमर के खिलाफ होने लगे।

1946 तक, ओपेनहाइमर परमाणु युद्ध के मुखर आलोचक बन गए थे, उन्होंने अमेरिकी सीनेट को बताया कि बम पूरी तरह से एक बुरी चीज़ है। 1949 में, उन्होंने नवगठित अमेरिकी परमाणु ऊर्जा आयोग को हाइड्रोजन बम के निर्माण के खतरों के खिलाफ चेतावनी दी, जिसे उन्होंने जापानी शहरों में इस्तेमाल किए गए बमों से भी कहीं अधिक विनाशक हथियार बताया, उन्होंने इसे "मानव नरसंहार का हथियार" कहा। 1950 के दशक तक, अमेरिका सोवियत संघ के खिलाफ हथियारों की दौड़ में शामिल हो गया था, जिसने 1949 में अपना परमाणु बम बनाया था और यह अमेरिकी बम से भी अधिक शक्तिशाली था। इससे हथियारों की होड़ शुरू हो गई।

1953 में, ओपेनहाइमर ने एक भाषण दिया, इसमें परमाणु-सक्षम संयुक्त राज्य अमेरिका और सोवियत संघ की तुलना "एक बोतल में दो बिच्छुओं से की गई, जिनमें से प्रत्येक दूसरे को मारने में सक्षम हैं, लेकिन अपनी जान जोखिम में डालकर।" उन्होंने कहा कि दोनों देश सुपर हथियार बनाने की होड़ में लगे हुए हैं। यह दौड़ अंततः मानव विनाश का कारण बनेगी।

ओपेनहाइमर की मुखर चेतावनियों और परमाणु विकास की मुखर आलोचना से वे निशाने पर आ गए। इसके कारण 1954 में अमेरिकी परमाणु ऊर्जा आयोग के संस्थापक, लुईस स्ट्रॉस द्वारा आयोजित विवादास्पद सुनवाई हुई, जिसने ओपेनहाइमर पर कम्युनिस्ट या सहानुभूति रखने का संदेह करते हुए उनकी सुरक्षा को रद्द कर दिया।

कुख्यात सीनेट सुनवाई के बाद, ओपेनहाइमर को कथित तौर पर वास्तविकता के साथ अपने विश्वासों को समेटने के लिए संघर्ष करना पड़ा और वह अविश्वसनीय रूप से उदास थे। बाद में राष्ट्रपति लिंडन बी. जॉनसन द्वारा उनकी छवि को सार्वजनिक रूप से पुनर्स्थापित करने का प्रयास किया गया, जिन्होंने 1963 में ओपेनहाइमर को एनरिको फर्मी पुरस्कार दिया, जो आयोग का सर्वोच्च सम्मान था, हालांकि वह कभी भी पूरी तरह से ठीक नहीं हुए।

ओपेनहाइमर ने अपने शेष दिन प्रिंसटन में बिताए, जहां उन्होंने 1966 तक इंस्टीट्यूट फॉर एडवांस्ड स्टडी में नौकरी की, और फरवरी 1967 में कैंसर से उनकी मृत्यु हो गई, इससे विरोधाभासों से टूटे हुए जीवन का अंत हो गया।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   30 July 2023 7:52 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story