यूके में विजय माल्या की प्रॉपर्टी फ्रीज, हर हफ्ते खर्च की लिमिट भी हुई फिक्स

UK court order to freeze Property of Indian Vijay Mallya
यूके में विजय माल्या की प्रॉपर्टी फ्रीज, हर हफ्ते खर्च की लिमिट भी हुई फिक्स
यूके में विजय माल्या की प्रॉपर्टी फ्रीज, हर हफ्ते खर्च की लिमिट भी हुई फिक्स

डिजिटल डेस्क,लंदन। हजारों करोड़ का कर्जा चुकाए बिना शराब कारोबारी विजय माल्या देश से भाग कर लंदन में बैठ गया है और वहीं से अपना एक्स्ट्राडीशन (प्रत्यर्पण) का केस लड़ रहा है। कई पेशियों के बाद ब्रिटेन की कई प्रॉपर्टीज को वहां की एक अदालत ने फ्रीज कर दी है। उसके खर्च की लिमिट भी तय की गई है। अब हर हफ्ते माल्या 6,700 डॉलर (करीब 4.35 लाख रुपए) ही खर्च कर सकेगा। बता दें कि लंदन के कोर्ट ने भारतीय अदालत के फैसले को मानते हुए ये ऑर्डर दिया है। भारत की तरफ से माल्या के प्रत्यर्पण को लेकर कई बार अपील की जा चुकी है। लंदन में विजय माल्या को दो बार गिरफ्तार किया जा चुका है। पहली बार 18 अप्रैल को और दूसरी बार 3 अक्टूबर को मनी लॉन्ड्रिंग केस में लेकिन दोनों ही बार उन्हें जमानत भी मिल गई। 

बैंकों के मुताबिक, माल्या ब्रिटेन में कम से कम तीन प्रॉपर्टीज, कई कारों और अन्य कीमती चीजों का मालिक है। माल्या के केस की सुनवाई भी लंदन वेस्टमिंस्टर कोर्ट में चल रही है। भारत ने ब्रिटेन से उसके एक्स्ट्राडीशन की रिक्वेस्ट की थी। बता दें कि माल्या पर 17 बैंकों के 9,432 करोड़ रुपए बकाया हैं। सीबीआई ने 1000 से भी ज्‍यादा पेज की चार्जशीट में कहा कि किंगफिशर एयरलाइन्स ने IDBI की तरफ से मिले 900 करोड़ रुपए के लोन में से 254 करोड़ रुपए का निजी इस्‍तेमाल किया। किंगफिशर एयरलाइन्स अक्टूबर 2012 में बंद हो गई थी। दिसंबर 2014 में इसका फ्लाइंग परमिट भी कैंसल कर दिया गया। डेट रिकवरी ट्रिब्‍यूनल ने माल्या और उनकी कंपनियों UBHL, किंगफिशर फिनवेस्ट और किंगफिशर एयरलाइन्स से 11.5% प्रति साल की ब्याज दर से वसूली की प्रॉसेस शुरू करने की इजाजत दी थी।

24 दिसंबर को लंदन कोर्ट मालया के एक्स्ट्राडीशन पर सुनाइगी फैसला

वेस्टमिंस्टर कोर्ट में प्रत्यर्पण केस की सुनवाई चल रही है। कोर्ट ने 4, 5, 6, 7, 11, 12, 13 और 14 दिसंबर को इस मामले की सुनवाई तय की थी। डिफेंस टाइम टेबल के मुताबिक, 24 दिसंबर को फैसला सुनाया जाएगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक, लिखित में क्लोजिंग आर्ग्यूमेंट सबमिट करने के दोनों पक्षों के बिजी शेडयूल पर जज ने सलाह दी कि नए साल में ओरल क्लोजिंग सबमिशन को खत्म करने के बजाय जनवरी में आधे दिन की सुनवाई रखी जा सकती है।

बता दें कि भारत ने इस साल 8 फरवरी को ब्रिटेन से उसके एक्स्ट्राडीशन (प्रत्यर्पण) की रिक्वेस्ट की थी। इसके बाद मार्च में ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे ने लंदन में अरुण जेटली से प्रोटोकॉल तोड़कर मुलाकात की थी। इस मुलाकात में माल्या को भारत को सौंपने पर चर्चा हुई थी। मार्च में ही यूके ने भारत को बताया था कि उसकी रिक्वेस्ट को फॉरेन मिनिस्ट्री ने सर्टिफाई कर दिया है।

 

Created On :   9 Dec 2017 5:30 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story