चीन में नया संक्रमण: कोविड-19 के बाद चीन से सामने आई एक और खतरनाक बीमारी, बढ़ी दुनिया की चिंता, WHO ने मांगी रिपोर्ट

कोविड-19 के बाद चीन से सामने आई एक और खतरनाक बीमारी, बढ़ी दुनिया की चिंता, WHO ने मांगी रिपोर्ट
  • कोविड-19 के बाद चीन से एक और संक्रमण निकाला
  • चीन के कई हिस्सों में स्कूल बंद

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीन से शुरू हुए कोरोना ने पूरी दुनिया को मौत के मुंह में धकेल दिया था। इस संक्रमण की वजह से विश्व में तबाही के मंजर देखने को मिले थे। एक बार फिर ऐसा ही हो सकता है क्योंकि चीन ने एक बयान जारी किया है। जिसमें उसने बताया है कि उसके यहां ज्यादातर बच्चों में इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी तेजी से फैल रही है। जिसके बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ ने इस रहस्यमयी बीमारी के बारे में रिपोर्ट मांगी है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन के हॉस्पिटल बच्चों से भरे हुए हैं। इन तमाम बच्चों को सांस की दिक्कत है। डब्ल्यूएचओ ने अपने एक बयान में कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के चीनी अधिकारियों ने 12 नवंबर को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की और चीन में सांस संबंधी बीमारियों में इजाफे की जानकारी दी है। डब्ल्यूएचओ की मानें तो, इस बीमारी के लिए कोविड-19 प्रतिबंध में छुट देने का मुख्य कारण बताया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बीमार हुए बच्चों में इन्फ्लूएंजा, SARS-CoV-2, माइकोप्लाज्मा निमोनिया को लेकर चीन से अतिरिक्त जानकारी मांगी है। चीन में बच्चों के बीमार होने की हालिया घटनाएं कोविड जैसे लक्षणों को दोहराती नजर आ रही है

उपचार कराने के लिए घटों लाइन में लगना पड़ रहा

चीनी मीडिया ने बीमार हुए बच्चों के पेरेंट्स के हवाले से बताया कि, इस नई बीमारी का फिलहाल कोई लक्ष्ण नहीं है। बीमारी से ग्रसित बच्चों का शारीरिक तापमान बढ़ जा रहा है और फेफड़ों में गांठ बन जा रही है। इस बीमारी से इलाज कराने के लिए चीन के हॉस्पिटल में बच्चों की लंबी-लंबी लाइन लगी हैं ताकि उपचार हो सके। वेबसाइट प्रोमेड मेल अलर्ट के एक मेडिकल स्टाफ के मुताबिक, लोगों को इलाज कराने के लिए 2 घंटे तक इंतजार करना पड़ रहा है और आगे इससे भी भयानक स्थिति हो सकती है। बता दें कि, वेबसाइट प्रोमेड मेल अलर्ट बीमारियों पर नजर रखने वाली एक मेडिकल वेबसाइट है।

बीमारी की वजह से स्कूल बंद

चाइना डेली की रिपोर्ट के मुताबिक, "चीन में सांस संबंधी संक्रमण रोगों का पीक सीजन आ गया है, जिसमें कई तरह के पैथोजेन्स लोगों के बीच आदान-प्रदान हो रहा है।" रिपोर्ट्स के मुताबिक, "इस बीमारी की चपेट में कुछ शिक्षक भी आ गए हैं, कथित तौर पर कुछ स्कूलों को बीमारी की वजह से बंद कर दिया गया है।"

Created On :   23 Nov 2023 5:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story