उम्र सिर्फ एक संख्या- फोर्ब्स की 50 ओवर 50 की सूची में 7 भारतीय मूल की महिलाएं

Age just a number - 7 Indian-origin women in Forbes 50 over 50 list
उम्र सिर्फ एक संख्या- फोर्ब्स की 50 ओवर 50 की सूची में 7 भारतीय मूल की महिलाएं
महिला शक्ति उम्र सिर्फ एक संख्या- फोर्ब्स की 50 ओवर 50 की सूची में 7 भारतीय मूल की महिलाएं
हाईलाइट
  • कोविड-19

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। यह साबित करते हुए कि उम्र का सफलता से कोई लेना-देना नहीं है, सात भारतीय-अमेरिकी महिलाओं ने फोर्ब्स की 200 उद्यमियों, निवेशकों, रचनाकारों और मनोरंजनकतार्ओं की 50 ओवर 50 की सूची में जगह बनाई है।

स्टॉप एएपीआई हेट की सह-संस्थापक मंजूषा कुलकर्णी को इम्पैक्ट सेक्शन में सूचीबद्ध किया गया है, बाकी छह महिलाओं को प्रतिष्ठित सूची की उद्यमी श्रेणी में शामिल किया गया है। कुलकारी का स्टॉप एएपीआई हेट एशियाई अमेरिकियों और प्रशांत द्वीप वासियों के खिलाफ कोविड-19 से संबंधित नफरत की घटनाओं का अमेरिका का प्रमुख एग्रीगेटर है।

वह एएपीआई इक्विटी एलायंस की कार्यकारी निदेशक भी हैं, जो समुदाय आधारित संगठनों का एक गठबंधन है जो दक्षिणी कैलिफोर्निया में एशियाई अमेरिकी समुदाय के अधिकारों और जरूरतों की आवाज उठाता है। 2014 में, कुलकर्णी को दक्षिण एशियाई अमेरिकियों के लिए स्वास्थ्य सेवा में सुधार के प्रति समर्पण के लिए व्हाइट हाउस चैंपियंस ऑफ चेंज अवॉर्ड मिला।

रेवती अद्वैती ने 2019 में वैश्विक विनिर्माण और आपूर्ति-श्रृंखला कंपनी, फ्लेक्स के सीईओ के रूप में पदभार संभाला। फ्लेक्स में, अद्वैथी 200,000 कर्मचारियों की देखरेख करती है और वार्षिक राजस्व में 26 बिलियन डालर कमाने वाली कंपनी के लिए रणनीतिक दिशा निर्धारित करती है।

पद्मश्री वारियर ने सिस्को और मोटोरोला के सीटीओ के रूप में काम किया है और वर्तमान में फैबल के संस्थापक-सीईओ हैं, जो सामाजिक पढ़ने और पुस्तक क्लबों के लिए एक मंच है। इसने 2021 में 28 मिलियन डालर से अधिक जुटाए। एक कॉर्नेल-प्रशिक्षित इंजीनियर, उनका मानना है कि एक एसटीईएम शिक्षा रचनात्मकता को सूचित करती है, तेजी से यह सभी उत्तरों को जानने के बारे में नहीं है, बल्कि सही प्रश्न पूछने और यह पता लगाने के बारे में है कि सही उत्तर कैसे प्राप्त किया जाए।

पूर्णिमा डीबोले एक प्रमुख क्लाउड और नेटवर्क सुरक्षा कंपनी मेनलो सिक्योरिटी की सह-संस्थापक और मुख्य उत्पाद अधिकारी हैं। 2020 में, मेनलो सिक्योरिटी ने घोषणा की कि उसने सीरीज ई फंडिंग में 100 मिलियन डालर जुटाए, जिसमें कंपनी का मूल्यांकन 800 मिलियन डालर हो गया।

एन मुखर्जी 2019 में वाइन एंड स्पिरिट्स कंपनी पर्नोड रिकार्ड नॉर्थ अमेरिका में चेयर और सीईओ का पद संभालने वाली पहली महिला बनीं। अपने स्वयं के अनुभवों से प्रेरित होकर, उन्होंने जिम्मेदार शराब पीने और सहमति के बीच संबंध के बारे में जागरूकता बढ़ाने और अपराध करने के लिए एक उपकरण या बहाने के रूप में शराब का उपयोग करने वाले अपराधियों के खिलाफ एक स्टैंड लेने के लिए एब्सोल्यूट का सेक्स जिम्मेदारी अभियान शुरू किया।

अनीता गुप्ता किविटेक की एक संस्थापक और मुख्य पोर्टफोलियो अधिकारी हैं, जो एक ऐसी कंपनी है जो शुरूआती चरण के स्टार्टअप को व्यवहार्य उत्पाद बनाने, पूंजी जुटाने और अपने व्यवसायों को बढ़ाने में मदद करती है। उसने अपना पांचवां दशक अपनी कंपनी कीवीटेक के 500 से अधिक स्टार्टअप में निवेश के माध्यम से विघटनकारी नवाचार बनाने के लिए समर्पित किया है।

जयश्री उल्लाल 2008 से एक कंप्यूटर नेटवकिर्ंग फर्म, अरिस्टा नेटवर्क्‍स की अध्यक्ष और सीईओ हैं। लंदन में जन्मी और भारत में पली-बढ़ी, वह अमेरिका की सबसे धनी महिला अधिकारियों में से एक हैं। वह सितंबर 2020 में सार्वजनिक हुई क्लाउड कंप्यूटिंग कंपनी स्नोफ्लेक के निदेशक मंडल में शामिल हो गई। उल्लाल के पास अरिस्टा के लगभग 5 प्रतिशत स्टॉक हैं, जिनमें से कुछ उसके दो बच्चों, भतीजी और भतीजे के लिए रखा गया है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   7 Oct 2022 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story