कनाडा की मुद्रास्फीति अगस्त में 7 फीसदी बढ़ी

Canadas inflation rises 7 percent in August
कनाडा की मुद्रास्फीति अगस्त में 7 फीसदी बढ़ी
साल-दर-साल मूल्य वृद्धि कनाडा की मुद्रास्फीति अगस्त में 7 फीसदी बढ़ी
हाईलाइट
  • मजदूरी की तुलना में कीमतें तेजी से बढ़ीं

डिजिटल डेस्क, ओटावा। कनाडा का उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) यानि मुद्रास्फीती अगस्त में साल-दर-साल आधार पर 7 फीसदी चढ़ा, जो जुलाई के 7.6 फीसदी से कम है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सांख्यिकी कनाडा ने मंगलवार को अपनी घोषणा में कहा कि यह साल-दर-साल मूल्य वृद्धि में ये लगातार दूसरी मासिक गिरावट है और जुलाई की तुलना में अगस्त में पेट्रोल की कम कीमतों से प्रेरित थी। इसमें कहा गया है कि ईंधन को छोड़कर, अगस्त में कीमतों में जुलाई में 6.6 प्रतिशत की वृद्धि के बाद साल दर साल 6.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

मासिक आधार पर, अगस्त में सीपीआई 0.3 प्रतिशत गिर गया, जो कोविड-19 महामारी के शुरुआती महीनों के बाद से सबसे बड़ी मासिक गिरावट है। सांख्यिकीय एजेंसी ने कहा कि मासिक आधार पर, सीपीआई 0.1 प्रतिशत ऊपर था, जो दिसंबर 2020 के बाद से सबसे कम वृद्धि है।

सांख्यिकी कनाडा के अनुसार, अगस्त में साल-दर-साल आधार पर वस्तुओं और सेवाओं दोनों में मूल्य वृद्धि धीमी हो गई। यात्री वाहनों और उपकरणों जैसे टिकाऊ सामानों की कीमतें भी अगस्त में धीमी दर से बढ़ीं। अगस्त में, औसत प्रति घंटा मजदूरी साल-दर-साल आधार पर 5.4 प्रतिशत बढ़ी, जिसका अर्थ है कि औसतन, मजदूरी की तुलना में कीमतें तेजी से बढ़ीं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 Sep 2022 6:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story