अफगानिस्तान से पाकिस्तानी सेना से जुड़ी कंपनियों को बेचा जा रहा कोयला: विश्लेषक

Coal being sold from Afghanistan to companies linked to Pakistan Army: Analyst
अफगानिस्तान से पाकिस्तानी सेना से जुड़ी कंपनियों को बेचा जा रहा कोयला: विश्लेषक
अफगानिस्तान अफगानिस्तान से पाकिस्तानी सेना से जुड़ी कंपनियों को बेचा जा रहा कोयला: विश्लेषक

डिजिटल डेस्क, काबुल। अफगानिस्तान में कोयला कारखानों के मालिकों ने कहा कि अफगान कोयला तीन पाकिस्तानी कंपनियों फौजी फर्टिलाइजर पावर स्टेशन, चेरात सीमेंट फैक्ट्री और लकी सीमेंट एंड कोल को बेचा जा रहा है। अर्थशास्त्रियों ने कहा कि ये कंपनियां पाकिस्तानी सेना से जुड़ी हुई हैं।

अफगानिस्तान में एक कोयला कंपनी में प्रबंधक मीरवाइस माली ने कहा, केवल इस कंपनी में पिछले दो महीनों में, पाकिस्तान को 10,000 टन कोयले का निर्यात किया गया है, फौजी उर्वरक पावर स्टेशन, चेरात सीमेंट फैक्ट्री और लकी सीमेंट एंड कोल के प्रतिनिधि यहां आते हैं और इसे खरीदते हैं।

अफगान कोयला कंपनी के एक अधिकारी अब्दुल्ला ने कहा, हमारे अधिकांश ग्राहक फौजी फर्टिलाइजर पावर स्टेशन, चेरात सीमेंट फैक्ट्री और लकी सीमेंट एंड कोल जैसी कंपनियां हैं। वे इसे कम पैसे में खरीदते हैं।अफगान अर्थशास्त्री सैयद मसूद का कहना है कि कोयला फैक्ट्रियों के मालिकों ने जिन कंपनियों का जिक्र किया है, वे पाकिस्तानी सेना से जुड़ी हैं।

उन्होंने कहा, वर्तमान में, ये सीमेंट कारखाने कोयले का काम भी कर रहे हैं, फौजी फर्टिलाइजर पावर स्टेशन, चेरात सीमेंट फैक्ट्री और लकी सीमेंट एंड कोल जैसी कंपनियां, तीन प्रमुख सीमेंट कंपनियां हैं, जो पाकिस्तानी सेना द्वारा समर्थित हैं। मुझे लगता है कि उच्च मात्रा और त्वरित दर निर्यात के सैन्य दबाव के कारण है।

टोलो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, काबुल का देह-सब्ज जिला हाल ही में उत्तरी प्रांतों से आने वाले कोयले का केंद्र बन गया है।कोयले से लदे सैकड़ों ट्रक रोजाना अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच आ-जा रहे हैं।एक कर्मचारी मोहम्मद जवाद ने कहा, ट्रक का कोयला लादने और खींचने के लिए हमें 30 या 50 अफगानिस्तानी मुद्रा का भुगतान किया जाता है।इससे पहले, पाकिस्तानी अधिकारियों ने कहा था कि इस्लामाबाद पाकिस्तानी रुपये से अफगान कोयला खरीदेगा।खदान और पेट्रोलियम मंत्रालय ने कहा कि वह अफगान कंपनियों को कोयला बेचता है।

खदान और पेट्रोलियम मंत्रालय के प्रवक्ता इस्मातुल्लाह बुरहान ने कहा, जब हम निजी कंपनियों को कोयला उपलब्ध कराते हैं और वे इसे अफगानिस्तान से बाहर ले जाते हैं, तो हम इस बात में हस्तक्षेप नहीं करते हैं कि वे इसे किस देश को बेचते हैं, किस कीमत पर वे इसे बेचते हैं, और यहां तक कि किस मुद्रा से वे इसे बेचते हैं। लेकिन हम इसे अफगानिस्तान के अंदर अफगान मुद्रा के माध्यम से बेचते हैं। पाकिस्तान को कोयले के निर्यात में वृद्धि के साथ, अफगान कोयले की कीमत में हाल ही में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है।एक टन कोयले की कीमत 16,500 एएफएस से अधिक है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   11 July 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story