लेबनान ने हर महीने 15,000 सीरियाई शरणार्थियों को वापस करने की योजना शुरू की

Lebanon launches plan to return 15,000 Syrian refugees every month
लेबनान ने हर महीने 15,000 सीरियाई शरणार्थियों को वापस करने की योजना शुरू की
शरणार्थियों की वापसी लेबनान ने हर महीने 15,000 सीरियाई शरणार्थियों को वापस करने की योजना शुरू की
हाईलाइट
  • 15 लाख से ज्यादा सीरियाई शरणार्थी

डिजिटल डेस्क, बेरूत। लेबनान ने हर महीने 15,000 सीरियाई शरणार्थियों को उनके वतन वापस करने की अपनी योजना को लागू करना शुरू कर दिया है। शनिवार को एलनाशरा के अनुसार, सीरियाई सरकार द्वारा भेजी गई बसों द्वारा घर लौटने के इच्छुक सीरियाई शरणार्थियों को ले जाया जाएगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह प्रक्रिया लेबनान के सामान्य सुरक्षा निदेशालय और लेबनानी रेड क्रॉस के सहयोग से होगी, जो उन्हें संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी की देखरेख में लेबनान और सीरिया के बीच मस्ना क्रॉसिंग तक ले जाएगी। एलनाशरा के अनुसार, पहला काफिला 10 दिनों में प्रस्थान करने की योजना बना रहा है।

उन्होंने आगे कहा, अगर कोई बाधा नहीं आती है, तो लेबनान का सामान्य सुरक्षा निदेशालय लगभग एक वर्ष के भीतर 200,000 सीरियाई लोगों की वापसी का आयोजन कर सकता है। लेबनानी मंत्री इस्साम चराफेडिन ने 4 जुलाई को घोषणा की थी कि लेबनानी सरकार 15,000 विस्थापित सीरियाई लोगों को उनकी मातृभूमि में मासिक क्रम से वापस लाएगी।

लेबनान के अधिकारियों ने कहा कि लेबनान इस मामले पर अंतर्राष्ट्रीय स्थिति की परवाह किए बिना अपनी योजना को लागू करेगा, क्योंकि बड़ी संख्या में शरणार्थियों की उपस्थिति देश की अर्थव्यवस्था पर भारी पड़ती है जो पहले से ही एक अभूतपूर्व संकट में फंस गई है। लेबनान प्रति व्यक्ति शरणार्थियों की दुनिया की सबसे बड़ी संख्या की मेजबानी करता है। सरकार का अनुमान है कि देश में 15 लाख से ज्यादा सीरियाई शरणार्थी हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 Sep 2022 5:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story