ओबामा मध्यावधि चुनाव में बाइडेन और डेमोक्रेट्स को बचाने के अंतिम प्रयास में जुटे

Obama makes final effort to save Biden and Democrats in midterm election
ओबामा मध्यावधि चुनाव में बाइडेन और डेमोक्रेट्स को बचाने के अंतिम प्रयास में जुटे
अमेरिका ओबामा मध्यावधि चुनाव में बाइडेन और डेमोक्रेट्स को बचाने के अंतिम प्रयास में जुटे
हाईलाइट
  • तालमेल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मुद्रास्फीति और किराने के सामान और गैस की ऊंची कीमतों के साथ अमेरिकी मतदाताओं, विशेष रूप से युद्ध के मैदानों में स्विंग मतदाताओं के साथ तालमेल बिठाने के साथ पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के नेतृत्व वाले एमएजीए रिपब्लिकन की बयानबाजी के खिलाफ मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन को बचाने के लिए अंतिम मिनट के प्रयासों में जुटे हैं।

शुरुआती भविष्यवाणियां थीं कि रिपब्लिकन और डेमोक्रेट दोनों 46 प्रतिशत विभाजित हो जाएंगे और आठ युद्ध के मैदानों में स्विंग वोट 8 नवंबर के चुनावों में पार्टी की सफलता की कुंजी बनेंगे। स्विंग वोटर लैटिनो समुदाय में अशिक्षित कॉलेज ड्रॉपआउट हैं जो 40 साल की उच्च मुद्रास्फीति 13 प्रतिशत से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं।

इस समय डेमोक्रेट और रिपब्लिकन सीनेट में 50-50 सीटों में बंटे हुए हैं, जिसमें पूर्व में उप राष्ट्रपति कमला हैरिस के कानून पारित करने के लिए टाई-ब्रेकिंग वोट का आनंद ले रहे हैं। कांग्रेस के प्रतिनिधियों के घर में डेमोक्रेट के पास 212 रिपब्लिकन के मुकाबले 220 सीटों के साथ बहुत कम बहुमत है।

वर्तमान रुझान, जैसा कि राजनीतिक रणनीतिकारों द्वारा अनुमानित किया गया है, यह दर्शाता है कि रिपब्लिकन सीनेट में बहुमत हासिल करने के लिए 10 और सीटें हासिल कर सकते हैं और सदन में एक समान संख्या में केवल कम बहुमत का आनंद ले सकते हैं।

विरोधाभासी रूप से, किसी भी पार्टी में उम्मीदवारों ने ट्रंप या बाइडेन के प्रचार करने के विचार को नापसंद किया है। एनवाई एजी लेटिटिया जेम्स ने उन पर टैक्स धोखाधड़ी के लिए मुकदमा दायर किया, एफबीआई ने उनके फ्लोरिडा स्थित घर से 11,000 दस्तावेजों को जब्त कर लिया और डीओजे ने जासूसी के तहत आने वाले संवेदनशील दस्तावेजों को वापस नहीं करने के लिए मुकदमा चलाया। अधिनियम और 6 जनवरी कांग्रेस पैनल ने ट्रंप पर कैपिटल हिल के विद्रोह में शामिल होने का आरोप लगाया।

दूसरी ओर, बाइडेन को देश में आर्थिक गड़बड़ी के लिए जिम्मेदार ठहराया जा रहा है और छात्र ऋण की माफी को सार्वजनिक धन के बड़े पैमाने पर खर्च के रूप में देखा जाता है, जिससे छात्र समुदाय के केवल एक छोटे से वर्ग को लाभ होता है, जबकि बहुसंख्यक को छोड़ दिया जाता है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चुनावों से पहले ट्रंप और बाइडेन दोनों की लोकप्रियता रेटिंग घटने के साथ, ट्रंप ने डेमोक्रेट्स पर ताल ठोकने के लिए अपनी खुद की बयानबाजी पर भरोसा किया है, जबकि ओबामा ने बाइडेन को स्विंग वोटों पर कब्जा दिलाने के लिए थोड़ी देर के लिए ही सही, मैदान में कूदने की जरूरत महसूस की है।

राजनीतिक रणनीतिकारों का मानना है कि ओबामा का जादू शायद काम न करे। एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि भूमिकाएं अब उलट गई हैं, क्योंकि एक समय था, जब जोसफ आर. बाइडेन जूनियर वहां जाने की हिम्मत कर सकते थे, जहां बराक ओबामा नहीं जा सकते थे। भूमिकाएं उलट दी गई हैं, क्योंकि ओबामा अब एक युद्ध के मैदान से दूसरे राज्य में जा रहे हैं, जबकि 46 वें राष्ट्रपति अपनी उपस्थिति को नीले राज्यों तक सीमित कर रहे हैं, जहां उनका अभी भी स्वागत है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 Nov 2022 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story