अनियमित पीरियड्स की समस्या से हैं परेशान तो, रोजाना इन योगा का करें अभ्यास

अनियमित पीरियड्स की समस्या से हैं परेशान तो, रोजाना इन योगा का करें अभ्यास

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पीरियड्स के समय महिलाओं को कई परेशानियां होती हैं जैसे- पेट में दर्द, ऐंठन और मूड स्विंग्स आदि। जो हर महीने लड़कियों में देखने को मिलते हैं। हालांकि कुछ महिलाओं को इनरेगुलर पीरियड्स की भी दिक्कत होती है। कभी देर से तो कभी समय से पहले पीरियड्स आने के कारण महिलाओं में कई तरह की शारीरिक समस्याएं हो सकती है। इसलिए पीरियड्स का सही टाइम पर आना बेहद ही जरुरी है। मासिक धर्म की तारीख आगे-पीछे होने से कारण कब्ज, तनाव और असहनीय दर्द हो सकता है। ऐसी परेशानी होने पर हम कई तरह की दवाईंयों का सेवन करने लगते हैं लेकिन ये भी आपको नुसकसान पहुंचा सकती हैं। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे योगा स्टेप के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपकी पीरियड्स की सारी समस्याएं दूर हो जाएंगी।


मालासन

पीरियड्स की अनियमितता से राहत पाने के लिए मालासन का अभ्यास कर सकते हैं। मालासन के अभ्यास के लिए फर्श पर बैठकर एड़ियों को जमीन से उठाएं। इस दौरान सांस छोड़ते हुए धड़ को जांघों के बीच रखें और शरीर आगे की ओर झुकाएं। दोनों हाथों को मोड़ते हुए कोहनी को जांघों पर रखें। फिर बाहों को घुमाएं और एड़ी को थोड़ा ऊपर उठाएं।


धनुरासन

महिलाओं को नियमित धनुरासन का अभ्यास करना चाहिए। धनुरासन करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेटकर पैरों को फैला लें। पैरों को उठाते हुए हाथों से टखनों को पकड़कर गहरा सांस लें। छाती और पैरों को सतह से ऊपर उठाते हुए इस स्थिति में कुछ देर रहने के बाद शरीर और पैरों को फर्श पर टिका दें।


उष्ट्रासन

पीरियड्स की समस्या से निजात पाने के लिए उष्ट्रासन करें। इस आसन को करने के लिए फर्श पर घुटनों के बल बैठकर कूल्हों पर हाथ रखें। श्वास लेते हुए हाथों से पैरों को पकड़ते हुए पीठ को मोड़ें। इस अवस्था में एक मिनट रहें और फिर पीठ को सीधी मुद्रा में ले जाएं। अब पैरों और हाथों को आराम दें।


मत्स्यासन

पीरियड्स की समस्याओं से निजात पाने के लिए मत्स्यासन करें। इस आसन को करने के लिए जमीन पर पीठ के बल लेटकर हाथों को कूल्हे के नीचे रखें। कोहनी को कमर से स्पर्श करते हुए दोनों पैरों को मोड़े और घुटनों को क्रॉस लेग मुद्रा में आ जाएं। जांघों को फर्श पर टिकाते हुए सांस लें। शरीर के ऊपरी हिस्से को उठाते हुए सिर को पीछे की ओर ले जाएं और कुछ देर आराम करें।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   4 Jun 2023 10:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story