दिल्ली अग्निकांड: आवासीय इमारत में भीषण आग से बचाने के लिए पिता ने 3 साल के बच्चे को नीचे फेंका

आवासीय इमारत में भीषण आग से बचाने के लिए पिता ने 3 साल के बच्चे को नीचे फेंका
  • पूर्वी दिल्ली शकरपुर के गणेश नगर-2 मोहल्‍ले में पांच मंजिला आवासीय इमारत में लगी आग
  • आग से बचाने के लिए पिता ने 3 साल के बच्चे को नीचे फेंका

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पूर्वी दिल्ली शकरपुर के गणेश नगर-2 मोहल्‍ले में पांच मंजिला आवासीय इमारत में लगी आग से अपने परिवार को बचाने के लिए एक हताश व्यक्ति ने अपने तीन साल के बेटे को कंबल में लपेटा और नीचे फेंक दिया। अपनी पत्‍नी और 12 वर्षीय बेटे के साथ कूदने से पहले वह दूसरी मंजिल की बालकनी से नीचे गिर गया। परिवार के सभी चार सदस्यों का इस समय इलाज चल रहा है, जिनमें से तीन गहन चिकित्सा इकाई में हैं।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार 40 वर्षीय कमल तिवारी की पत्‍नी 36 वर्षीय प्रियंका ने अपने परिवार और कमरे में आधे घंटे तक पानी डालकर आग पर काबू पाने का प्रयास किया। बताया जाता है कि तिवारी को कई फ्रैक्चर हुए हैं, जबकि उनका बेटा आंतरिक रक्तस्राव से जूझ रहा है और बेहोश है। प्रियंका को भी गंभीर चोटें आईं और उनका आरएमएल अस्पताल में इलाज चल रहा है।

इस बीच, आग में 55 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई, अधिकारियों ने कहा कि पांच लोग घबराहट में ऊपरी मंजिल से कूद गए और 26 अन्य को बचा लिया गया। अग्निशमन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि आग आवासीय इमारत के भूतल में खड़े वाहनों में लगी थी।

आग ने इमारत से बाहर निकलने को बाधित कर दिया था, जिससे बचाव के नाटकीय प्रयास शुरू हो गए। दिल्ली फायर सर्विसेज (डीएफएस) के निदेशक, अतुल गर्ग के अनुसार, आग के संबंध में लक्ष्मी नगर के सामने शकरपुर के गणेश नगर-2 इलाके से रात 1:03 बजे एक कॉल प्राप्त हुई थी। शुरुआत में तीन फायर टेंडरों को साइट पर भेजा गया था। इसके बाद जब यह सूचना मिली कि लोग इमारत में फंसे हुए हैं, तो अतिरिक्त पांच दमकल गाड़ियां भेजी गईं, जिससे कुल संख्या आठ हो गई।

उन्होंने कहा, "सुबह 4.25 बजे आग की लपटों को सफलतापूर्वक बुझा दिया गया। इमारत, जिसमें ग्राउंड प्लस तीन आवासीय मंजिल और कार पार्किंग शामिल है, प्रभावित हुई।" गर्ग ने कहा, "31 लोगों में से 26 को डीएफएस कर्मियों ने सफलतापूर्वक बचा लिया। इसके अलावा, पांच लोग बालकनियों से कूद गए, जबकि 10 लोगों को तुरंत जीटीबी, एलबीएस और हेडगेवार अस्पतालों में ले जाया गया। दुर्भाग्य से, एक महिला, जिसे शुरू में डीएफएस द्वारा बचाया गया था, मृत घोषित कर दिया गया।''

उन्होंने कहा, "बचाव अभियान के दौरान एमआईपी फायर स्टेशन पर तैनात समय सिंह नाम के एक डीएफएस कर्मी को सांस लेने में दिक्कत हुई और वह बेहोश हो गए। उन्हें तुरंत एलबीएस अस्पताल ले जाया गया और प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई।" एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि शकरपुर के गणेश नगर-2 में एक कार में आग लगने की सूचना मिलने के बाद पुलिस की एक टीम मौके पर पहुंची। पूछताछ करने पर पता चला कि आग इमारत में लगी थी, जिसमें कुल आठ फ्लैट (प्रत्येक तरफ 4) हैं, जिनमें भूतल पर पार्किंग की सुविधा है और सभी फ्लैटों के लिए एक ही प्रवेश/निकास है।

अधिकारी ने कहा, "आग इमारत के बाईं ओर लगी, जिसमें भूतल पर पार्किंग और चार फ्लैट हैं। आग पर काबू पाने के लिए कई फायर टेंडरों को मौके पर भेजा गया। कैट एम्बुलेंस, बीएसईएस टीम, अपराध और फोरेंसिक टीम भी मौके पर मौजूद थी। शुरुआती जांच से लग रहा है कि पार्किंग एरिया में शॉर्ट सर्किट की वजह से आग लगी।“

अधिकारी ने कहा, ''आग पार्किंग क्षेत्र से शुरू हुई और जल्द ही पहली मंजिल को अपनी चपेट में ले लिया, अत्यधिक गर्मी और धुएं के कारण ऊपरी मंजिल के निवासियों को सांस लेने में दिक्कत होने लगी, हालांकि, अग्निशमन विभाग की रिपोर्ट का इंतजार है। घटना में कुल नौ लोगों (पांच पुरुष/चार महिलाएं) को चोटें आईं, जिनमें से एक अनीता की चोटों के कारण मौत हो गई।'' अधिकारी ने कहा, "भूतल पर खड़ी चार कारें, 11 दोपहिया वाहन और तीन साइकिलें भी जल गईं। भारतीय दंड संहिता की धारा 304 ए और 337 के तहत मामला दर्ज किया गया है। आगे की जांच जारी है।"

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   15 Nov 2023 3:05 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story