कोरोना वायरस: तिहाड़ सहित दिल्ली के सभी जेलों में अलर्ट, बनाए गए आइसोलेशन वार्ड

Alert in all the jails of Delhi including Tihar, Correction of Corona
कोरोना वायरस: तिहाड़ सहित दिल्ली के सभी जेलों में अलर्ट, बनाए गए आइसोलेशन वार्ड
कोरोना वायरस: तिहाड़ सहित दिल्ली के सभी जेलों में अलर्ट, बनाए गए आइसोलेशन वार्ड
हाईलाइट
  • कोरोना को लेकर तिहाड़ सहित दिल्ली के सभी जेलों में अलर्ट
  • बनाए गए आइसोलेशन वार्ड

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोनावायरस को हराने के लिए दिल्ली राज्य की तिहाड़ सहित सभी 16 जेलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। हर जेल में एक आइसोलेशन वार्ड का इंतजाम किया गया है। जेल के डॉक्टरों और अस्पताल कर्मचारियों को 24 घंटे सतर्कता बरतने के निर्देश जारी किए गए हैं, जबकि जेल कर्मचारियों और यहां की जेलों में बंद कैदियों को कोरोना से बचाव और सावधानी रखने के उपाय बताए जा रहे हैं। यह जानकारी दिल्ली जेल के अपर महानिरीक्षक राज कुमार ने दी।

अपर महानिरीक्षक राज कुमार ने बताया, शुक्रवार को सभी जेलों में इसको लेकर जागरूकता अभियान चलाया गया। इस अभियान में जेल स्टाफ, डॉक्टर-नर्सिंग स्टाफ भी शामिल हुआ। मौजूद लोगों को बताया गया कि, कोरोना को हौवा न बनाया जाए, बल्कि इससे बचने के उपायों को प्राथमिकता पर अमल में लाया जाए। आप खुद को जागरूक करने के साथ-साथ सामने मौजूद और साथ वाले को भी कोरोना वायरस से बचने के उपाय बताएं। इन उपायों को प्राथमिकता पर अमल में भी लाएं।

16 जेलों में करीब 17500 कैदी 
जेल अपर महानिरीक्षक ने बताया, दिल्ली में तिहाड़, मंडोली, रोहिणी सहित कुल 16 जेल हैं। इनमें से दो जेल में करीब 450 महिला कैदी बंद हैं। इस वक्त दिल्ली की 16 जेलों में एक अनुमान के मुताबिक 17500 के करीब सजायाफ्ता और विचाराधीन कैदी बंद हैं।

सफाई पर दें ज्यादा ध्यान
कोरोना वायरस से अलर्ट रहने के दौरान जेल के डॉक्टर कैदियों और स्टाफ को बता रहे हैं कि हर कोई ज्यादा से ज्यादा खुद की सफाई पर ध्यान दे। साबुन से जितनी ज्यादा बार हो सके, हाथ धोये। अगर कोई कैदी या जेल स्टाफ इस मामले में लापरवाही बरतता नजर आये तो उसे भी हाथ धोने के लिए टोकें। प्रोत्साहित करें। क्योंकि कोरोना से बचाव उसके उपाय को अमल में लाना ही है। न कि कोई दवाई आदि मददगार है।

आइसोलेशन वार्ड में तब्दील हुए जेल बैरक 
दिल्ली जेल महानिदेशालय के मुताबिक, हर जेल में एक-एक आइसोलेशन वार्ड बनाने की कोशिश की गई है। जहां आइसोलेशन वार्ड बन पाने की गुंजाइश नहीं थी, वहां जेल बैरक को ही आइसोलेशन वार्ड में तब्दील कर दिया गया है। ताकि आपात स्थिति में पीड़ित को एकांत स्थान मुहैया कराने में विलंब न हो। अपर महानिरीक्षक के मुताबिक, जेल परिसर में अभी तक किसी भी स्टाफ या कैदी में कोरोना जैसे किसी वायरस की कोई शिकायत सामने नहीं आई है। उन्होंने आगे कहा, कोरोनावायरस से बचाव के उपायों पर खुद तिहाड़ जेल महानिदेशक संदीप गोयल नजर रखे हुए हैं, ताकि लापरवाही की कहीं कोई गुंजाइश ही बाकी न रहने पाए।

COVID-19: विजयवर्गीय बोले- देश में हैं 33 करोड़ देवी-देवता, कुछ नहीं कर सकता कोरोना

 

Created On :   14 March 2020 8:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story