दैनिक भास्कर हिंदी: PAK की गीदड़भभकी पर बोले राजनाथ- जरुरी लगा तो दाग सकते हैं परमाणु बम

August 16th, 2019

हाईलाइट

  • पाकिस्तान की गीदड़भभकी पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का करारा जवाब
  • अगर जरुरी लगा तो समय आने पर कर सकते हैं परमाणु नीति में बदलाव
  • भारत को हमले के लिए उकसा रहा है पाकिस्तान

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद से पाकिस्तान की ओर दी जा रही गीदड़भभकी का रक्षामंत्री ने करारा जवाब दिया है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को पोखरण में कहा, हम परमाणु हथियारों का पहले इस्तेमाल न करने से जुड़ी हमारी नीति में बदल कर सकते हैं।  परमाणु आयुद्ध को लेकर अब तक हमारी नीति 'पहले इस्तेमाल न करने' की रही है। अब भविष्य में क्या होता है, यह उस वक्त के हालात पर निर्भर करता है। अगर जरुरी लगा तो हम परमाणु पर 'पहले इस्तेमाल न करने' वाली नीति को पलट सकते हैं। 

 

पांचवीं अंतरराष्ट्रीय आर्मी स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता के समापन समारोह में प्रतिभागियों को पुरस्कृत करने के लिए राजस्थान के जैसलमेर पहुंचे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने परमाणु शक्ति पर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि हम पहले परमाणु हमला न करने की नीति के समर्थन में है, लेकिन अब भविष्य में क्या होता है, यह उस वक्त के हालात पर निर्भर करता है। बता दें कि पांचवीं अंतरराष्ट्रीय आर्मी स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता में भारत को पहला स्थान प्राप्त हुआ है। इसमें भारत के साथ रूस, चीन, आर्मेनिया, बेलारूस, कजाखस्तान, सूडान और उज्बेकिस्तान की टीमों ने भाग लिया।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पहली पुण्यतिथि पर राजनाथ पोखरण पहुंचे और श्रद्धांजलि देते हुए अटल जी के साहसिक फैसले का जिक्र किया। बता दें, मई 1998 में पोखरण में परमाणु परीक्षण किया गया था। इस परीक्षण के पूरी रुप-रेखा भारतीय महान वैज्ञानिक और पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कमाल ने रखी थी उस समय वाजपेयी प्रधानमंत्री थे।
 

गौरतलब है कि पाकिस्तान की ओर से लगातार जंग की धमकी दी जा रही है। पाकिस्तान अपनी बयानबाजी से भारत को उकसाने की पूरी कोशिश कर रहा है। कुछ दिन पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्री महमूद कुरैशी ने भी जंग की धमकी थी। वहीं पाकिस्तान अर्मी चीफ भी कह चुके हैं पाकिस्तान हर तरह की जंग के लिए तैयारी है। वहीं पाक पीएम इमरान ने कहा था कि मैं कश्मीर की आवाज को हर अंतरराष्ट्रीय मंच पर उठाने वाला दूत बनूंगा। इमरान ने कहा कि यदि पाकिस्तान के खिलाफ भारत कोई आक्रामकता दिखाता है तो उनका देश पूरी ताकत से जवाब देगा। खान ने कहा कि पाकिस्तानी सेना के पास पूरी जानकारी है कि भारत ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में कार्रवाई की योजना बनाई है।