दिल्ली: 5 जनवरी से दोबारा खुलने जा रहा राष्ट्रपति भवन संग्रहालय

Delhi: Rashtrapati Bhavan museum to reopen from January 5
दिल्ली: 5 जनवरी से दोबारा खुलने जा रहा राष्ट्रपति भवन संग्रहालय
दिल्ली: 5 जनवरी से दोबारा खुलने जा रहा राष्ट्रपति भवन संग्रहालय

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रपति भवन संग्रहालय को लगभग दस महीने के अंतराल के बाद 5 जनवरी को फिर से खोला जाएगा। सोमवार और सरकारी छुट्टियों वाले दिनों को छोड़कर संग्रहालय पूरे हफ्ते खुला रहेगा। 13 मार्च, 2020 को देश में कोरोनावायरस महामारी के प्रसार के चलते संग्रहालय को बंद कर दिया गया था।

संग्रहालय में आने के लिए अपने स्लॉट की बुकिंग आप ऑनलाइन कर सकते हैं। इसके लिए आपको https://PresidentofIndia.nic.in या https://rashtrapatisachivalaya.gov.in या https://rbmuseum.gov.in पर लॉग इन करना होगा और आने वाले लोगों की संख्या के आधार पर 50 रुपए का पंजीकरण शुल्क अदा करना होगा।

यहां आने के लिए अभी सिर्फ ऑनलाइन बुकिंग की ही व्यवस्था है क्योंकि ऑन-द-स्पॉट बुकिंग की सुविधा फिलहाल उपलब्ध नहीं है। सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों का ख्याल रखने के लिए चार स्लॉट निर्धारित किए गए हैं - जिनमें सुबह 9.30 से 11 बजे, 11.30 से 1 बजे, 1.30 बजे से शाम के 3 बजे और 3.30 से शाम के 5 बजे तक की समयावधि है। इसमें हर स्लॉट में अधिकतम 50 आगंतुकों को अंदर प्रवेश करने की अनुमति है। टूर के दौरान आगंतुकों के लिए मास्क पहनना, सामाजिक दूरी का पालन करना, आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल करना जरूरी होगा।

Created On :   1 Jan 2021 2:33 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story